Move to Jagran APP

इराक ने मोसुल पर दूसरे चरण का धावा बोला

गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि मोसुल के इंतिसार जिले में आतंकवाद विरोधी दस्ता भी सेना के साथ है।

By Abhishek Pratap SinghEdited By: Published: Thu, 29 Dec 2016 06:53 PM (IST)Updated: Thu, 29 Dec 2016 07:05 PM (IST)
इराक ने मोसुल पर दूसरे चरण का धावा बोला

मोसुल, रायटर : इराकी सेना ने मोसुल में इस्लामिक स्टेट (आइएस) आतंकियों के खिलाफ दूसरे चरण की लड़ाई शुरू कर दी है। मोसुल के पूर्वी जिलों पर सेना ने गुरुवार को धावा बोल दिया। इस इलाके में करीब एक महीने से संघर्ष थमा हुआ था। दो सप्ताह पहले मोसुल के दक्षिण में तैनात किए गए हजारों संघीय पुलिस को भी दक्षिण पूर्वी जिले की ओर रवाना किया गया है।

loksabha election banner

सेना के वरिष्ठ कमांडर जनरल नेज्म जाबौरी ने बताया, 'मोसुल को आजाद कराने के लिए यह दूसरे चरण का अभियान है। विशेष बल, संघीय पुलिस और हम अग्रिम मोर्चे पर हैं।' नौ सप्ताह पहले शुरू हुई लड़ाई में मोसुल के एक चौथाई हिस्से पर सेना कब्जा कर चुकी है।

गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि मोसुल के इंतिसार जिले में आतंकवाद विरोधी दस्ता भी सेना के साथ है। गुरुवार सुबह दक्षिण पूर्वी जिले से सफेद धुआं उठता दिखा। उत्तरी मोर्चे पर गोलाबारी चल रही थी। इराकी सेना ने एक आत्मघाती कार बम को उसके लक्ष्य से पहले ही नाकाम कर दिया।

पढ़ें- अमेरिका ने लश्कर की छात्र शाखा को घोषित किया आतंकी संगठन

सीरिया में मारा गया आइएस कमांडर

अमेरिका के एक वरिष्ठ रक्षा अधिकारी ने सीरिया में इस्लामिक स्टेट (आइएस) के वरिष्ठ कमांडर अबू जांदल अल-कुवैती के मारे जाने की पुष्टी की है। गठबंधन द्वारा किए गए हवाई हमले में ताबका बांध के पास कुवैती मारा गया।

सीरिया में अपने सैनिकों की संख्या कम करेगा रूस

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने सीरिया में अपने सैनिकों की संख्या कम करने की घोषणा की है। दमिश्क और विद्रोहियों के बीच समझौता होने के बाद पुतिन ने गुरुवार को यह घोषणा की। उन्होंने जोर देकर कहा कि उनका देश सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल-असद का समर्थन करता रहेगा।

पढ़ें- पाकिस्तान को करारा झटका, NSG से रहेगा बाहर; भारत को मिलेगी एंट्री!


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.