Move to Jagran APP

असैनिक परमाणु सहयोग की पूर्ण क्षमताओं के उपयोग करेंगे भारत-अमेरिका

यह रिएक्टर अमेरिकी वेस्टिंगहाउस इलेक्टि्रक कंपनी भारत के परमाणु ऊर्जा निगम के साथ मिलकर लगाएगी।

By Manish NegiEdited By: Published: Tue, 27 Jun 2017 09:42 PM (IST)Updated: Tue, 27 Jun 2017 09:42 PM (IST)
असैनिक परमाणु सहयोग की पूर्ण क्षमताओं के उपयोग करेंगे भारत-अमेरिका
असैनिक परमाणु सहयोग की पूर्ण क्षमताओं के उपयोग करेंगे भारत-अमेरिका

वाशिंगटन, प्रेट्र। भारत और अमेरिका ने वाणिज्यिक असैन्य परमाणु सहयोग की अपनी पूरी क्षमताओं के उपयोग और ऊर्जा क्षेत्र में संबंधों को और मजबूत बनाने की प्रतिबद्धता व्यक्त की है।

loksabha election banner

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच वार्ता के बाद व्हाइट हाउस ने एक बयान जारी कर बताया कि अनुबंध के जरिये भारत के आंध्र प्रदेश में छह परमाणु रिएक्टर लगाए जाएंगे। जब यह परियोजना पूरी हो जाएगी तो इससे करोड़ों भारतीय नागरिकों को निर्बाध बिजली उपलब्ध हो सकेगी। यह रिएक्टर अमेरिकी वेस्टिंगहाउस इलेक्टि्रक कंपनी भारत के परमाणु ऊर्जा निगम के साथ मिलकर लगाएगी।

पत्रकारों से बातचीत में राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा, 'जैसे-जैसे भारतीय अर्थव्यवस्था में वृद्धि होगी, हम ज्यादा से ज्यादा अमेरिकी ऊर्जा का निर्यात करना चाहेंगे। इसमें अमेरिका से प्राकृतिक गैस की खरीद का दीर्घकालीन समझौता शामिल है। इस पर अभी सौदेबाजी हो रही है, लेकिन हम इस पर जल्द ही हस्ताक्षर करेंगे। हम थोड़ी ज्यादा कीमत हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं।'

मालूम हो कि भारतीय ऊर्जा कंपनियों ने अमेरिका में उत्पादित तरल प्राकृतिक गैस (एलएनजी) के लिए 30 अरब अमेरिकी डॉलर से ज्यादा के दीर्घकालीन समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं।

यह भी पढ़ें: इंडियन 'जेम्स बॉन्ड' अजीत डोवाल ने US में इस तरह बचाया पीएम मोदी को


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.