Move to Jagran APP

घट रहा है डोनाल्ड ट्रंप का समर्थन, हिलेरी क्लिंटन के पक्ष में आए भारतवंशी

भारतीय-अमेरिकी समुदाय ने अब ट्रंप के बजाय डेमोक्रेट उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन का समर्थन करने की बात कही है।

By Amit MishraEdited By: Published: Sun, 09 Oct 2016 05:28 PM (IST)Updated: Sun, 09 Oct 2016 05:48 PM (IST)
घट रहा है डोनाल्ड ट्रंप का समर्थन, हिलेरी क्लिंटन के पक्ष में आए भारतवंशी

वाशिंगटन, प्रेट्र। ग्यारह साल पुराना वीडियो सामने आने के बाद रिपब्लिकन प्रत्याशी डोनाल्ड ट्रंप का समर्थन लगातार घट रहा है। भारतीय-अमेरिकी समुदाय ने अब ट्रंप के बजाय डेमोक्रेट उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन का समर्थन करने की बात कही है। भारतवंशियों ने महिलाओं के प्रति ट्रंप के बयान को हिंसक और कुत्सित करार दिया है।

loksabha election banner

भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिक परंपरागत तौर पर डेमोक्रेट समर्थक रहे हैं। लेकिन, मौजूदा चुनाव में आतंकवाद और पाकिस्तान के खिलाफ ट्रंप के सख्त रुख को देखते हुए रिपब्लिकन का समर्थन कर रहे थे। वीडियो सामने आने के बाद तस्वीर बदल गई है। कैलिफोर्निया से सीनेट पहुंचने की जुगत में जुटीं कमला हैरिस ने कहा कि महिलाओं के प्रति ट्रंप के विचार घिनौने हैं, उन्हें आगे बढ़ने से हर हाल में रोकना होगा। उनके मुताबिक वाशिंगटन लड़कों का लॉकर रूम नहीं है। यहां के सरकारी कार्यालयों में ज्यादा से ज्यादा महिलाओं को शामिल करने की जरूरत है, ताकि आने वाली पीढ़ी यह समझ सके कि यौन हिंसा गलत है।

ट्रंप जीते तो साबित होंगे अमेरिका के मुसोलिनी: डगलस कैनेडी

भारतीय समुदाय के नेता राजदीप सिंह जॉली की समझ में भारतवंशी ट्रंप से बेहतर नेता के योग्य हैं। उन्होंने 'महिलाओं पर ट्रंप के विचार' नाम से वीडियो भी जारी किया है। एफआइ इन्वेस्टमेंट ग्रुप के मुख्य कार्यकारी अधिकारी फ्रैंक इस्लाम के मुताबिक महिलाओं का सम्मान करने की जरूरत है, लेकिन ट्रंप हमारी मां, बहनों और बेटियों के लिए ऐसा नहीं कर सके। एक अन्य भारतवंशी नीरज शाह ने कहा कि ट्रंप को वोट करने का सवाल ही नहीं उठता है।

चुनावी दौड़ से हटने को तैयार नहीं ट्रंप

रिपब्लिकन पार्टी के वरिष्ठ नेता डोनाल्ड ट्रंप पर राष्ट्रपति चुनाव से पीछे हटने का दबाव बढ़ रहा है। उन्हें उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार माइक पेंस के पक्ष में दौड़ से हटने को कहा जा रहा है। हालांकि, ट्रंप अब भी हिलेरी को पटखनी देने को लेकर आश्वस्त हैं। 'वॉल स्ट्रीट जर्नल' को दिए साक्षात्कार में ट्रंप ने कहा कि वह चुनाव लड़ेंगे, क्योंकि उन्हें जनता का जबरदस्त समर्थन हासिल है।

Pics: खुली बहस में बोले ट्रंप, हिलेरी जीतीं तो उन्हें करूंगा पूरा सपोर्ट

ट्रंप के परिवार को अब भी उम्मीद

ट्रंप की पत्नी और बेटों को उम्मीद है कि अमेरिका की जनता उनकी माफी को स्वीकार कर लेगी। मेलानिया ट्रंप के मुताबिक उनके पति के शब्द अस्वीकार्य हैं। वह मेरे लिए भी अपमानजनक है, लेकिन मुझे उम्मीद है कि जनता उनकी क्षमा-याचना को स्वीकार कर उन्हें माफ कर देगी। ट्रंप के बेटे एरिक ट्रंप ने कहा, 'मेरे पिता दूसरे प्रेसिडेंशियल डिबेट की तैयारी कर रहे हैं और मैं जानता हूं कि उस वक्त आप खुद को गौरवान्वित महसूस करेंगे।' उनके दूसरे बेटे डोनाल्ड ट्रंप जूनियर ने भी पिता का समर्थन किया है।

हिलेरी के पास बढि़या मौका

ट्रंप के विवादों में फंसने से हिलेरी क्लिंटन के जीतने की संभावनाएं बढ़ गई हैं। विशेषज्ञों ने बताया कि फ्लोरिडा के अलावा तीन बड़े स्विंग स्टेट नॉर्थ कैरोलिना, ओहायो और पेन्सिलवानिया में जीत हासिल करने पर वह ट्रंप को पटखनी दे सकती हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.