Move to Jagran APP

.......इस तरह ऐतिहासिक मुकाम पर पहुंची हिलेरी

हिलेरी क्लिंटन ने राष्ट्रपति की उम्मीदवारी के लिए आवश्यक 2,383 प्रतिनिधियों का समर्थन प्राप्त कर राष्ट्रपति पद की प्रत्याशी बनने की हकदार बन गयीं हैं।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Published: Tue, 07 Jun 2016 05:53 PM (IST)Updated: Tue, 07 Jun 2016 06:43 PM (IST)
.......इस तरह ऐतिहासिक मुकाम पर पहुंची हिलेरी

वाशिंगटन, आइएएनएस। अमेरिकी इतिहास में हिलेरी क्लिंटन ने इतिहास रच दिया है। खास प्रतिनिधियों के समर्थन की गणना से जो तस्वीर बन रही है, उसके अनुसार हिलेरी को डेमोक्रेटिक पार्टी में 2,384 प्रतिनिधियों का समर्थन मिल चुका है। यह आंकड़ा उम्मीदवारी के लिए आवश्यक 2,383 प्रतिनिधियों के समर्थन से एक ज्यादा है। और अब हिलेरी राष्ट्रपति चुनाव में पार्टी की अधिकृत प्रत्याशी बनने की हकदार हो गई हैं।

loksabha election banner

अमेरिकी मीडिया का दावा

वैसे उम्मीदवारी की आधिकारिक घोषणा फिलेडेल्फिया में जुलाई में होने वाले डेमोक्रेटिक पार्टी के सम्मेलन में होगी। एनबीसी न्यूज चैनल और समाचार एजेंसी एपी ने गणना करके हिलेरी को अपेक्षित समर्थन मिल जाने का दावा किया है। कैलीफोर्निया सहित अमेरिका के छह राज्यों में मंगलवार को प्राथमिक चुनाव हैं जिसके नतीजे भारतीय समयानुसार मध्य रात्रि के बाद मिलने शुरू हो जाएंगे।

पढ़ें - हिलेरी को भी मिला सुपरडेलीगेट्स का समर्थन, सामने होंगे ट्रंप

बुधवार को तस्वीर साफ होगी। लेकिन उससे पहले ही अमेरिकी मीडिया ने खास प्रतिनिधियों (सुपर डेलीगेट्स) के मतों की गिनती करके साफ कर दिया है कि क्लिंटन ने उम्मीदवारी के लिए अपेक्षित आंकड़ा छू लिया है। हिलेरी ने भी इस पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए समर्थकों के बीच कहा, हम एक ऐतिहासिक और निर्णायक मुकाम पर आ गए हैं। अब क्लिंटन का मुकाबला रिपब्लिकन पार्टी के डोनाल्ड ट्रंप से होना लगभग तय माना जा रहा है, जो अपनी पार्टी में एक मात्र उम्मीदवार बचे हैं। उन्हें उम्मीदवारी के लिए अपेक्षित समर्थन पहले ही हासिल हो चुका है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.