Move to Jagran APP

अमीरात एयरलाइंस ट्रम्प के कारण घटाएगी अमेरिका के लिए उड़ान भरने वाले विमानों की संख्‍या

दुबई उन दस मुस्लिम बहुसंख्यक देशों में से एक है, जिसके यात्रियों को अमेरिका के लिए उड़ान भरने वाले विमानों में लैपटॉप और अन्य व्यक्तिगत इलेक्ट्रॉनिक्स चीजों को ले जाने पर प्रतिबंध लगाया गया है।

By Tilak RajEdited By: Published: Thu, 20 Apr 2017 10:21 AM (IST)Updated: Thu, 20 Apr 2017 10:29 AM (IST)
अमीरात एयरलाइंस ट्रम्प के कारण घटाएगी अमेरिका के लिए उड़ान भरने वाले विमानों की संख्‍या
अमीरात एयरलाइंस ट्रम्प के कारण घटाएगी अमेरिका के लिए उड़ान भरने वाले विमानों की संख्‍या

दुबई, जेएनएन। मिडिल ईस्‍ट की सबसे बड़ी एयरलाइन अमीरात ने आज कहा कि वो अमेरिका के लिए अपनी उड़ानों में कटौती कर रही है। अमेरिका ने सुरक्षा के मद्देनजर कुछ कड़े नियम बनाए हैं, जिसके बाद मांग में काफी गिरावट आई है। ट्रंप सरकार कुछ मुस्लिम बहुसंख्यक देशों के लोगों को अमेरिका में आने से रोकने का प्रयास कर रही है, इसका एयरलाइन की मांग पर काफी प्रभाव पड़ा है। 

loksabha election banner

दुबई सरकार के स्वामित्व वाली एयरलाइन का ये फैसला अभी तक अमेरिका के विरोध में सबसे मजबूत संकेत है। दरअसल, ट्रंप सरकार के आने के बाद से मिडिल ईस्‍ट से अमेरिका जा रहे यात्रियों पर सुरक्षा के मद्देनजर कड़े कदम उठाए जा रहे हैं। इससे तेजी से बढ़ रही खाड़ी एयरलाइन के व्‍यापार पर काफी प्रभाव पड़ा है। 

दुबई उन दस मुस्लिम बहुसंख्यक देशों में से एक है, जिसके यात्रियों को अमेरिका के लिए उड़ान भरने वाले विमानों में लैपटॉप और अन्य व्यक्तिगत इलेक्ट्रॉनिक्स चीजों को ले जाने पर प्रतिबंध लगाया गया है। इससे लोगों को खासी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। 

बता दें कि दुबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा दुनिया का तीसरा सबसे व्यस्त हवाई अड्डा है। यहां से कई यात्री अलग-अलग जगह के लिए विमान भी बदलते हैं। लेकिन अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के कार्यकारी आदेशों के बाद इस हवाई अड्डे पर काफी प्रभाव पड़ा है। खासकर, अस्थायी रूप से छह देशों के नागरिकों को प्रवेश को रोक लगाने के बाद से। 

अमीरात का कहना है कि वो जो कटौती करने जा रही है, उससे अमेरिका की पांच अलग-अलग जगहों के लिए उड़ान भरने वाली सेवाएं प्रभावित होंगी। यह कटौती अगले महीने से शुरू हो जाएगी। अभी तक अमीरात एयरलाइन के विमान अमेरिका में 12 अलग-अलग जगहों के लिए उड़ान भरते हैं। उन्‍होंने कहा, 'लोगों को कुछ जरूरी सामान अमेरिका ले जाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। मुस्लिम लोगों को अमेरिका का वीजा भी बहुत मुश्किलों के बाद मिल रहा है। ऐसे में लोगों की अमेरिका जाने की रुचि कम हो रही है।'

एयरलाइन का कहना है कि अगले महीने से दुबई से अमेरिका के अलग-अलग स्‍थानों के लिए सिर्फ 101 विमान उड़ान भरेंगे। इससे पहले यह संख्‍या 126 थी। 

इसे भी पढ़ें: एच1बी वीजा अब कूटनीति के लिए भी चुनौती, नौकरियां जाने का भी खतरा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.