Move to Jagran APP

ब्राजील, अर्जेंटीना समेत चार देशों में 50 साल की सबसे भीषण बाढ़

ब्राजील, पराग्वे, अर्जेंटीना और उरुग्वे को 50 साल की सबसे भीषण बाढ़ का सामना करना पड़ा है।

By Manoj YadavEdited By: Published: Sun, 27 Dec 2015 07:33 PM (IST)Updated: Sun, 27 Dec 2015 07:35 PM (IST)
ब्राजील, अर्जेंटीना समेत चार देशों में 50 साल की सबसे भीषण बाढ़

एसनशिओन/ब्यूनर्स आयर्स। ब्राजील, पराग्वे, अर्जेंटीना और उरुग्वे को 50 साल की सबसे भीषण बाढ़ का सामना करना पड़ा है। बाढ़ की वजह से अब तक डेढ़ लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। चार देशों में तेज बारिश के बाद तीन प्रमुख नदियां उफान पर आ गईं जिससे यह स्थिति पैदा हो गई।

loksabha election banner

अधिकारियों का कहना है कि बाढ़ से छह लोगों की मौत हो चुकी है। बाढ़ से सबसे ज्यादा पराग्वे प्रभावित हुआ। यहां आपातकाल लागू कर दिया गया। यहां तूफान की वजह से कई पेड़ गिर गए जिससे बड़ी संख्या में लोग मारे गए हैं।

हालांकि मृतक संख्या की आधिकारिक घोषणा नहीं की गई। नए राष्ट्रपति करेंगे दौराउत्तरी अर्जेंटीना में बाढ़ से 20 हजार लोगों को मजबूरन अपने घर छोड़ना पड़े। नए राष्ट्रपति मॉरिसियो मैक्री बाढ़ग्रस्त इलाकों का दौरा करेंगे। वहीं, उरुग्वे में नौ हजार लोगों को सुरक्षित स्थानों पर जाना पड़ा।

फिलहाल यहां पानी का स्तर खतरे के निशान से ऊपर बह रहा है। अमेरिका में तूफान का कहर जारी, चार की मौतवाशिंगटन। अमेरिका में तूफान का कहर जारी है। टेक्सास के डलास के पास तूफान से चार की मौत हो गई। तूफान और बाढ़ से प्रभावित छह राज्यों में अब तक 25 लोगों की मौत हो चुकी है।

मध्य अमेरिका में लोगों को हवाई यात्राएं रद्द होने और रास्तों पर बाढ़ का पानी भरने की चेतावनी दी है। मौसम विभाग ने तूफान का खतरा बढ़ने की आशंका जताई है।

ब्रिटेन में बाढ़ से तबाही, कैमरन ने बैठक बुलवाई

इधर, ब्रिटेन में रविवार को भी बाढ़ का प्रकोप बना रहा। पश्चिमोत्तर के बिजली विभाग ने कहा है कि कई घरों में सोमवार तक बिजली का बहाल होना मुश्किल है। विभाग ने कहा है कि उत्तर-पश्चिम इंग्लैंड में 8100 जगहों पर बिजली नहीं है।

प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने बाढ़ की स्थिति पर आपात बैठक बुलाई है। सबसे ज्यादा क्षति यॉर्क में हुई जहां कई होटलों में बाढ़ का पानी घुस गया। बचाव दल ने बाढ़ के पानी में नौका के जरिए लोगों को सुरक्षित बचाया।

कैलिफोर्निया के जंगलों में आग से तबाही, 1200 एकड़ में आग

अमेरिका में दक्षिण कैलिफोर्निया में जंगल के करीब 1200 एकड़ इलाके में आग लग गई। वेंचुरा काउंटी के सोलिमर बीच इलाके में लगी आग पर काबू पानी के लिए 600 दमकलकर्मी जुटे हुए हैं। घंटों मशक्कत के बाद आग की वजह से बंद किए गए एक हाईवे को दोबारा खोल दिया गया। फिलहाल आग की वजह से किसी के हताहत होने की खबर नहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.