Move to Jagran APP

तमाम देशों से संरा की अपील- CTBT पर जरूर करें हस्‍ताक्षर

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंटोनियो गुटेरेस ने मंगलवार को भारत सहित सभी देशों से यह सुनिश्चित करने को कहा कि व्यापक परमाणु परीक्षण पाबंदी संधि (सीटीबीटी) जल्द लागू हो।

By Monika minalEdited By: Published: Wed, 30 Aug 2017 01:45 PM (IST)Updated: Wed, 30 Aug 2017 01:55 PM (IST)
तमाम देशों से संरा की अपील- CTBT पर जरूर करें हस्‍ताक्षर

न्‍यूयार्क (एएनआई)। संयुक्‍त राष्‍ट्र के महासचिव एंटोनियो गुतेरेस ने परमाणु परीक्षण निषेध संधि (सीटीबीटी) समझौते को लागू करने के लिए सभी देशों से इसपर हस्‍ताक्षर कर स्‍वीकृति प्रदान करने का आग्रह किया है। महासचिव ने अपने संदेश में कहा, ‘साउथ पैसिफिक से नॉर्थ अमेरिका, सेंट्रल एशिया से नॉर्थ अफ्रीका तक पिछले सात दशकों में 2000 से अधिक परमाणु परीक्षण हुए। इससे दुनिया में सर्वाधिक कमजोर लोगों को नुकसान पहुंचा और इकोसिस्‍टम प्रभावित हुआ।‘

loksabha election banner

उत्तर कोरिया द्वारा निरंतर परमाणु परीक्षण को देखते हुए संरा महासचिव ने सीटीबीटी पर कानूनी रूप से पाबंदी को आवश्‍यक बताया। अबतक 183 देशों ने सीटीबीटी पर हस्‍ताक्षर कर दिया है। इस समझौते के लिए डीपीआरके (डेमोक्रेटिक पीपुल्‍स रिपब्‍लिक ऑफ कोरिया), भारत और पाकिस्‍तान समेत 13 देशों ने सीटीबीटी पर हस्‍ताक्षर नहीं किया है। इसे लागू करने के लिए आठ और देशों के हस्‍ताक्षर की जरूरत है। गुतेरेस ने कहा, ‘मैं तमाम देशों से सीटीबीटी पर हस्‍ताक्षर करने का अपील करता हूं।‘

हर वर्ष 29 अगस्‍त को परमाणु परीक्षणों के खिलाफ अंतरराष्‍ट्रीय दिवस पर यह बयान आया है। वर्ष 2009 में शुरू हुए इस विशेष दिन को संयुक्‍त राष्‍ट्र ने मंजूरी दी थी। इस मौके पर परमाणु हथियार के परीक्षण से संबंधित जागरुकता फैलाने का संकल्‍प लिया गया था। 

यह भी पढ़ें: पाक के फिर बदले सुर, बोला- परमाणु परीक्षण पर रोक के लिए भारत के साथ 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.