Move to Jagran APP

दलाई लामा पर भारत के रुख से तिलमिलाया चीनी मीडिया, कहा- बिगड़ेंगे अापसी रिश्ते

चीनी मीडिया में छपे एक आलेख में दलाई लामा के अरुणाचल दौरे को भारत की ओर से मिली अनुमति पर गंभीर परिणाम भुगतने की चेतावनी दी गयी है।

By Monika minalEdited By: Published: Mon, 06 Mar 2017 11:25 AM (IST)Updated: Mon, 06 Mar 2017 05:46 PM (IST)
दलाई लामा पर भारत के रुख से तिलमिलाया चीनी मीडिया, कहा- बिगड़ेंगे अापसी रिश्ते
दलाई लामा पर भारत के रुख से तिलमिलाया चीनी मीडिया, कहा- बिगड़ेंगे अापसी रिश्ते

बीजिंग, प्रेट्र। तिब्बत के आध्यात्मिक नेता दलाई लामा के स्वागत के भारत के फैसले पर चीनी मीडिया तिलमिला गया है। चीनी मीडिया ने भारत पर दक्षिण एशिया में चीन के बढ़ते आर्थिक और राजनीतिक प्रभाव से निपटने के लिए दलाई लामा के मुद्दे के इस्तेमाल का आरोप लगाया है।

loksabha election banner

मीडिया ने अरुणाचल प्रदेश में दलाई लामा की मेजबानी करने पर नई दिल्ली को 'गंभीर परिणाम' की चेतावनी दी है। चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने एक लेख में कहा, 'चीन की आपत्तियों के बावजूद भारत आने वाले हफ्तों में चीन-भारत सीमा पर एक विवादित क्षेत्र में दलाई लामा की मेजबानी करेगा।' भारतीय अधिकारियों की उन कथित टिप्पणियों का जिक्र करते हुए कि यह एक धार्मिक यात्रा है और इससे पहले दलाई लामा ऐसी कई यात्राएं कर चुके हैं, लेख में कहा गया है कि अधिकारियों को इसके परिणाम का अहसास नहीं है।

अखबार ने लिखा, 'या तो इन भारतीय अधिकारियों को दलाई लामा की यात्रा के गंभीर परिणाम का अहसास नहीं है या फिर उन्होंने जानबूझकर इसे नजरअंदाज किया है। 14 वें दलाई लामा आध्यात्मिक नेता नहीं बल्कि एक तिब्बती अलगाववादी हैं।' अखबार ने कहा कि विवादित क्षेत्र में दलाई लामा को आमंत्रित करने से भारत-चीन के रिश्तों में तनाव पैदा होगा। इससे पहले चीनी विदेश मंत्री ने दलाई लामा को अरुणाचल प्रदेश की यात्रा की अनुमति देने के लिए भारत की आलोचना की थी। उल्लेखनीय है कि इस यात्रा की अनुमति पिछले वर्ष अक्टूबर में दी गई थी और दलाई लामा आने वाले हफ्तों में क्षेत्र का दौरा करेंगे।

यह भी पढ़ें: 'चीन हमेशा करता है दलाई लामा के दौरे को प्रभावित करने का प्रयास'

यह भी पढ़ें: दलाई लामा पर तनातनी, चीन की धमकी दरकिनार कर भारत करेगा स्वागत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.