Move to Jagran APP

चीनी मीडिया में छायी मोदी-शी मुलाकात

अहमदाबाद में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति शी चिनफिंग के बीच औपचारिकताओं को दरकिनार कर जिस दोस्ताना माहौल में मुलाकात हुई उस पर चीनी मीडिया ने गुरुवार को विशेष प्रकाश डाला है।

By Edited By: Published: Thu, 18 Sep 2014 04:36 PM (IST)Updated: Thu, 18 Sep 2014 04:36 PM (IST)
चीनी मीडिया में छायी मोदी-शी मुलाकात

बीजिंग। अहमदाबाद में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति शी चिनफिंग के बीच औपचारिकताओं को दरकिनार कर जिस दोस्ताना माहौल में मुलाकात हुई, वो बातें चीनी मीडिया में छाई हुई हैं। अखबारों ने मुख्य पेज पर रिपोर्ट के साथ तस्वीरें प्रकाशित कीं।

loksabha election banner

सरकारी अखबार चाइना डेली ने मुख्य खबर 'शी- मोदी ने दोस्ताना माहौल के लिए औपचारिकता को किया किनारे' के साथ अहमदाबाद के होटल में शी और उनकी पत्नी पेंग लियुआन की मोदी द्वारा की जा रही आगवानी की तस्वीर प्रकाशित की है। अखबार ने कहा कि अहमदाबाद की यात्रा में दोनों नेताओं ने रिश्तों को बढ़ावा देने के अपने दृढ़ संकल्पों पर विशेष ध्यान देने के साथ ही न केवल अहम समझौतों बल्कि प्रोटोकॉल प्रक्रियाओं में भी ढील दी।

पहली बार अखबार ने इस बात का उल्लेख किया कि ऐसा पहली बार हुआ कि राजधानी के बाहर समझौतों पर हस्ताक्षर हुए। जबकि पर्यवेक्षकों का कहना है कि कम औपचारिक माहौल में शी और मोदी की हुई बातचीत भारत-चीन संबंधों के लिए सकारात्मक है।

हजारों साल से दोस्ताना संबंध

सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने शी के एक बयान को उद्धत किया है जिसमें उन्होंने कहा कि चीन और भारत के बीच पड़ोसियों की तरह हजारों सालों से दोस्ताना संबंध हैं। एक अन्य अंग्रेजी दैनिक ग्लोबल टाइम्स ने चीन की भारत में दस करोड़ डॉलर निवेश की योजना पर प्रकाश डाला है।

अमेरिकी मीडिया में भी चर्चा

वाशिंगटन। अमेरिकी मीडिया का कहना है कि चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग की भारत दौरे पर बहुत कुछ दांव पर लगा है। न्यूयॉर्क टाइम्स लिखता है कि नए भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गृह प्रदेश में एशिया के दो नेताओं ने दीर्घकालीन संबंधों की आधारशिला रखी है जो दोनों के लिए बड़ा दांव है। टाइम मैगजीन ने कहा कि चीन के प्रमुख के तौर पर आठ सालों में किया गया पहला दौरा दुनिया के दो लोकप्रिय देशों के बीच आर्थिक और सामरिक साझीदारी को रेखांकित करता है।

पढ़ें: भारत-चीन शिखर वार्ता खत्म, 12 समझौतों पर हुए हस्ताक्षर

पढ़ें: भारत-चीन जब एकजुट होंगे तो पूरी दुनिया देखेगी : चिनफिंग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.