Move to Jagran APP

जिंदगी भर की कमाई चिता पर रखकर करवाया अंतिम संस्कार

चीन के एक व्यक्ति की जीवनभर की कमाई 21 लाख 78 हजार रुपए नकद राशि को उसकी चिता पर रखकर उसका अंतिम संस्कार किया गया। इस व्यक्ति की अंतिम इच्छा थी कि उसके जीवनभर की कमाई को उसके दोनों बेटों को देने के बजाय उसके साथ ही चिता पर रख

By Manoj YadavEdited By: Published: Mon, 12 Oct 2015 08:47 AM (IST)Updated: Mon, 12 Oct 2015 10:15 AM (IST)
जिंदगी भर की कमाई चिता पर रखकर करवाया अंतिम संस्कार

बीजिंग। चीन के एक व्यक्ति की जीवनभर की कमाई 21लाख 78 हजार रुपए नकद राशि को उसकी चिता पर रखकर उसका अंतिम संस्कार किया गया। इस व्यक्ति की अंतिम इच्छा थी कि उसके जीवनभर की कमाई को उसके दोनों बेटों को देने के बजाय उसके साथ ही चिता पर रख जला दिया जाए।

loksabha election banner

दरअसल देखभाल नहीं करने को लेकर यह व्यक्ति अपने दोनों बेटों से खफा था। पूर्वी चीन के जियांग्सू प्रांत के रहने वाले किसान ताओ ने अपनी वसीयत में लिखा था कि मरने पर उसकी जीवन भर की कमाई को उसके साथ ही जला दिया जाए। स्थानीय श्मशान घाट में कार्यरत कर्मचारी यांग ली ने स्थानीय मीडिया को बताया कि उसने कई महीने पहले एक शव के साथ हजारों डालर की नकदी को जलते देखा।

इसके बाद घटना गुरुवार को सामने आ सकी। सरकारी सीसीटीवी ने यह जानकारी दी है। दस साल पहले ताओ ने अपनी जमीन अपने दोनों बेटों को दे दी थी और गांव से कहीं दूर जाकर एक छोटे से किराए के मकान में रहने लगा था। वह कचरा बीनकर अपना गुजारा करता था।

बढ़ती उम्र के चलते ताओ को महसूस हुआ कि वह अब और अधिक काम का बोझ नहीं उठा सकता और उसने अपने बेटों से मदद मांगी। उसे उम्मीद थी कि वह अपना अंतिम समय दोनों में से किसी एक बेटे के साथ गुजारेगा। लेकिन दोनों बेटों ने कोई न कोई बहाना बनाकर उसे मना कर दिया।

यह जानकर कि अब उसकी जिंदगी के गिने चुने दिन बचे हैं ताओ ने खुद ही अपने लिए अंतिम समय में पहने जाने वाले पारंपरिक कपड़े सिलवा लिए और उन्हें पहनने लगा था। उसके पड़ोसियों ने यह जानकारी दी। ताओ ने किराये के घर में ही अंतिम सांस ली।

मौत के बाद उसके बेटे उसके शव को श्मशान घाट ले गए। उसी समय एक रहस्मय व्यक्ति ने आकर ताओ की अंतिम इच्छा के अनुसार 210, 000 युआन यानि 33, 052 डॉलर की पूरी कमाई उसकी चिता पर रख दी।

[साभार- नई दुनिया]


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.