Move to Jagran APP

अफ्रीकी मुल्क बर्किना फासो में तख्तापलट!

अफ्रीकी मुल्क बर्किना फासो में बुधवार को ताकतवर प्रेसीडेंशियल गार्ड ने प्रधानमंत्री और अंतरिम राष्ट्रपति माइकल काफांडो समेत कई मंत्रियों को बंधक बना लिया। बर्किना फासो की परंपरागत सरकार के लिए सुधारों का मसौदा तैयार करने वाले आयोग ने विशिष्ट इकाई को भंग करने की सिफारिश की थी। सिफारिश के दो

By Rajesh NiranjanEdited By: Published: Thu, 17 Sep 2015 07:21 AM (IST)Updated: Thu, 17 Sep 2015 02:13 PM (IST)
अफ्रीकी मुल्क  बर्किना फासो में तख्तापलट!

ओगाडुगू। अफ्रीकी मुल्क बर्किना फासो में बुधवार को ताकतवर प्रेसीडेंशियल गार्ड ने प्रधानमंत्री और अंतरिम राष्ट्रपति माइकल काफांडो समेत कई मंत्रियों को बंधक बना लिया।

loksabha election banner

बर्किना फासो की परंपरागत सरकार के लिए सुधारों का मसौदा तैयार करने वाले आयोग ने विशिष्ट इकाई को भंग करने की सिफारिश की थी। सिफारिश के दो दिनों बाद ही यह घटना हुई है। प्रेसीडेंशियल गार्ड का नाम आरएसपी है। इस बल को सत्ता से बेदखल हो गए राष्ट्रपति ब्लैसे कॉम्पारे के शासनकाल में एक महत्वपूर्ण स्तंभ माना जाता था। 27 वर्ष तक सत्ता में रहने वाले ब्लैसे की सत्ता देश में हुए भारी प्रदर्शन के कारण डगमगा गई थी।

सेना के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, 'प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति सहित पूरी सरकार को प्रेसीडेंशियल गार्ड ने कब्जे में ले लिया है।' कैबिनेट बैठक कवर करने गए पत्रकारों ने मंत्रिमंडल को बंदी बनाए जाने की पुष्टि की है। सिविल सोसायटी के कार्यकर्ता सोलेयमान ओएड्रैगो ने फेसबुक पर लिखा, जवान राष्ट्रपति काफांडो से इस्तीफे की मांग कर रहे हैं। इसकी पुष्टि करना संभव नहीं है। अक्टूबर में बर्किना फासो के नए राष्ट्रपति का चुनाव होगा।

पढ़ेःशरणार्थियों के साथ यूरोप में दाखिल हो सकते हैं आतंकी : पोप फ्रांसिस

पढ़ेंःग्रीस जा रही शरणार्थियों से भरी नाव डूबी, 22 की मौत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.