बीजिंग। चीन की राजधानी बीजिंग में प्रदूषण का स्तर लगातार चिंताजनक होता जा रहा है। प्रदूषण और धुंध के स्तर को देखते हुए बीजिंग में पहली बार रेड अलर्ट जारी किया है। यह सर्वाधिक गंभीर स्थिति में जारी की जाने वाली चेतावनी है। इससे पहले प्रदूषण को लेकर यहां ऑरेंज अलर्ट था। मंगलवार को यहां पर इसके चलते स्कूल और कॉलेज बंद कर दिए गए हैं।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ के अनुसार, रेड अलर्ट मंगलवार की सुबह 7 बजे से गुरुवार की दोपहर 12 बजे तक के लिए जारी है। शहर के आपातकालीन प्रबंधन मुख्यालय ने बताया कि रेड अलर्ट के दौरान किंडरगार्टन से लेकर हाईस्कूल तक के सभी शिक्षण संस्थान और घर के बाहर होने वाली निर्माण गतिविधियां बंद रहेंगी।

इसके अलावा कुछ औद्योगिक ईकाइयों में उत्पादन को सीमित किया जाएगा या पूरी तरह रोक दिया जाएगा। रेड अलर्ट के तहत सम और विषम नंबर प्लेट के आधार पर सड़कों पर कारों की आवाजाही को भी नियंत्रित किया जाएगा। इसी आधार पर 30 फीसद सरकारी कारें प्रतिबंधित रहेंगी।

वर्ष 2013 में वायु प्रदूषण को लेकर "इमरजेंसी रेस्पांस प्रोग्राम" की शुरुआत के बाद से बीजिंग में पहली बार प्रदूषण पर रेड अलर्ट जारी करने की स्थिति बनी है।

Posted By: Gunateet Ojha

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस