वाशिंगटन। अमेरिका में राष्ट्रपति पद की जंग तेज होती जा रही है। रिपब्लिकन उम्मीदवार बनने के शीर्ष दावेदार डोनाल्ड ट्रम्प ने सभी पांचों पूर्वोत्त्तर राज्यों में बड़ी जीत दर्ज करके प्राइमरी चुनावों में सूपड़ा साफ कर दिया जबकि डेमोक्रेटिक उम्मीदवार बनने की शीर्ष दावेदार हिलेरी क्लिंटन ने मेरीलैंड, डेलावेयर और पेंसिल्वेनिया में जीत दर्ज की है। ट्रम्प शुरू से चर्चा में रहे हैं। एक नजर उसने जुड़ी अहम बातों पर -

  • बिजनेस और ख्याति: 14 जून 1946 को जन्में डोनाल्ड जॉन ट्रम्प धनी परिवार से ताल्लूक रखते हैं। उन्होंने करियर की शुरुआत पिता की रियल इस्टेट कंपनी से की थी। आज से इन कंपनी के सर्वेसर्वा हैं। उनकी कुल सम्पत्ति 400 करोड़ डॉलर है। आज उनकी पहचान एक अमेरिकी बिजनेसमैन, टीवी पर्सनालिटी, राजनेता, लेखक और राष्ट्रपति पद के रिपब्लिकन उम्मीदवार के रूप में है।
  • तीन शादियां: अर्थशास्त्र में डिग्रीधारी ट्रम्प ने तीन शादियां की हैं। पहली शादी इवाना (पूर्व ओलिंपिक खिलाड़ी ) से की थी। 1977 में हुई यह शादी 1991 तक चली। इसके बाद 1993 में मार्ला (अभिनेत्री) को जीवनसाथी बनाकर 1999 में तलाक ले लिया। इसके बाद 2005 में मेलानिया (मॉडल) से शादी की है। पहली बीवी से तीन और दूसरी तथा तीसरी से एक-एक संतान है।
  • ट्रम्प ताजमहल: ट्रम्प ने अपने नाम से कई कैसिनो, गोल्फ कोर्स, होटल बनवाए हैं। ऐसी ही एक बिल्डिंग है ट्रम्प ताज महल। यह न्यूजर्सी स्थित एक कैसिनो है। 2004 से 2015 तक उन्होंने एबीसी रियल्टी शो भी होस्ट किया था।
  • कंगाल से करोड़पति: बहुत कम लोग जानते हैं कि 1990 में ट्रम्प दिवालिया होने की कगार पर पहुंच गए थे। हालांकि अगले चार साल में उन्होंने 90 करोड़ रुपए का कर्ज चुका दिया। इसके लिए उन्हें अपनी कई सम्पत्तियां बेचनी पड़ी।
  • अनोखी प्रॉपर्टी को मालिक: 90 मंजिला ट्रम्प टॉवर दुनिया की सबसे ऊंची रहवासी इमारत है। 18 बैडरूम वाला ट्रम्प पैलेस अमेरिका की सबसे महंगी प्रॉपर्टी है।
  • नशे से दूर: ट्रम्प ने कभी शराब और सिगरेट नहीं पी है। वहीं उनका बड़ा भाई फ्रेड अत्यधिक शराब पीने के कारण असमय दुनिया छोड़ गया। ट्रम्प भले ही नहीं पीते हों, लेकिन 2006 में उन्हें अपने नाम के ब्रांड वाली वोदका लांच की थी।
  • हेयरस्टाइल का राज: ट्रम्प जब सोकर उठते हैं तो वैसे बिल्कुल नहीं लगते, जैसे हम तस्वीरों में उन्हें देखते हैं। वे अपने बालों को हेयरड्रायर की मदद से आगे लाते हैं और फिर पीछे ले जाते हैं।
  • ओबामा से छत्तीस का आंकड़ा: ट्रम्प अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा के कट्टर विरोधी हैं। ओबामा के जन्म प्रमाणपत्र के खिलाफ अभियान में छेड़ने में उनका बड़ा हाथ था। हाल ही में उन्होंने ऑफर दिया है कि ओबामा राष्ट्रपति पद से इस्तीफा देते हैं तो वे उनके किसी भी गोल्फ कोर्स पर खेलने के लिए आमंत्रित हैं।
  • अनोखी आदतः ट्रम्प को हाथ मिलाना पसंद नहीं है। जब कोई उन्हें इसके लिए मजबूर करता है तो वे उस शख्स का हाथ पकड़कर उसे अपनी तरह खींच लेते हैं।
  • (अपनी तीनों पत्नियों के साथ ट्रम्प)
ट्रम्प के विवादित बयान

  • ‘जिन लोगों (मुस्लिकों के संदर्भ में) के मन में अमेरिका के प्रति नफरत है उन्हें देश में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जा सकती।'
  • 'गैरकानूनी रूप से गर्भपात कराने वाली महिलाओं के लिए सजा का प्रावधान होना चाहिए।'
  • 'मेरे प्रतिद्वंद्वी टेड क्रूज की पत्नी हेदी के पास ऐसी कोई चीज नहीं है जिसके बारे में मैं बात करूं।'
ट्रम्प बनाम भारत
अपनी हालिया चुनावी भारत में ट्रम्प ने कॉल सेंटर प्रतिनिधि के अंग्रेजी में बात करने की नकल उतारते हुए भारत का मजाक उड़ाया। हालांकि तुरंत ही भारत को एक महान देश बताया और कहा कि वह भारतीय नेताओं से नाराज नहीं हैं। इससे पहले एक साक्षात्कार में उन्होंने कहा था, भारत अच्छा प्रदर्शन कर रहा है, लेकिन कोई इस बारे में बात नहीं करता।

Edited By: Sanjeev Tiwari

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट