Move to Jagran APP

यूएन में शरीफ के भाषण से पहले पाक ने फिर अलापा कश्‍मीर राग

प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा में भाषण की पूर्व संध्‍या पर पाकिस्‍तान ने एक बार फिर कश्‍मीर का मुद्दा उठाते हुए जम्‍मू-कश्‍मीर में विधानसभा चुनाव को दिखावा करार दिया और भारत पर संघर्षविराम के उल्‍लंघन का आरोप लगाया। उसने राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार स्‍तर की वार्ता को भी रद्द

By Sanjay BhardwajEdited By: Published: Wed, 30 Sep 2015 11:57 AM (IST)Updated: Wed, 30 Sep 2015 12:38 PM (IST)
यूएन में शरीफ के भाषण से पहले पाक ने फिर अलापा कश्‍मीर राग

न्यूयॉर्क। प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के संयुक्त राष्ट्र महासभा में भाषण की पूर्व संध्या पर पाकिस्तान ने एक बार फिर कश्मीर का मुद्दा उठाते हुए जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव को दिखावा करार दिया और भारत पर संघर्षविराम के उल्लंघन का आरोप लगाया। उसने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार स्तर की वार्ता को भी रद्द करने का ठीकरा भारत के सिर फोड़ दिया।

loksabha election banner

पाकिस्तान के सुरक्षा व विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीज ने यहां जम्मू-कश्मीर पर इस्लामी सहयोग संगठन (ओआइसी) के एक संपर्क समूह की बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि भारत अंतरराष्ट्रीय सीमआ और नियंत्रण रेखा पर 'अकारण व अंधाधुंध' संघर्षविराम का उल्लंघन कर रहा है। उन्होंने इसकी जांच अंतरराष्ट्रीय एजेंसी से कराने की मांग की।

पढ़ें : पीओके उठी आजादी की मांग, पाकिस्तान मुर्दाबाद के लगे नारे

हालांकि अजीज ने यह भी कहा कि पाकिस्तान कश्मीर विवाद सहित सभी लंबित मुद्दों को सुलझाने के लिए किसी भी स्तर पर बिना शर्त बातचीत को तैयार है। उन्होंने कहा कि हम ओआइसी के संपर्क समूह से अनुरोध करते हैं कि वह क्षेत्र में शांति बनाए रखने के लिए भारत को संघर्षविराम उल्लंघन से रोके।

अजीज ने जम्मू-कश्मीर में चुनाव को दिखावा करार देते हुए कहा कि वहां सेना की उपस्थिति में बलपूर्वक मतदान कराया जाता है। इसके साथ ही उन्होंने समूह से कश्मीर में जनमत संग्रह के लिए भारत पर दबाव डालने की भी मांग की। अजीज ने कहा कि कश्मीरियों के संघर्ष को दबाने के लिए भारत बल प्रयोग कर रहा है। उन्होंने दावा किया कि जम्मू-कश्मीर में गैर मुस्लिम व दूसरे प्रदेशों को लोगों को बसाकर भारत वहां की जनसांख्यिकीय रचना को बदलने का प्रयास कर रहा है।

पढ़ें : कश्मीर पर शरीफ के सुझाव को सरकार ने खारिज किया

पिछले माह एनएसए स्तर की वार्ता रद्द होने पर अजीज ने कहा कि भारत बातचीत में कश्मीर मुद्दे को अलग रखने की शर्त थोप रहा है और हुर्रियत नेताओं से पाकिस्तान की बातचीत पर आपत्ित कर रहा है। उन्होंने कहा कि कश्मीर के लोगों को आत्मनिर्णय का अधिकार दिए जाने की मांग से पाकिस्तान कभी पीछे नहीं हटेगा। उन्होंने कहा कि उनका देश कश्मीर मुद्दे का उचित व शांतिपूर्ण समाधान ढूंढ़ने के लिए प्रतिबद्ध है।

पढ़ें : संयुक्त राष्ट्र संघ की जनरल असेंबली में आज भाषण देंगे शरीफ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.