Move to Jagran APP

आठ माह की गर्भवती रोज करती है वेटलिफ्टिंग

अमेरिका की 31 साल की फिटनेस ट्रेनर एमिली ब्रीज आठ महीने से ज्यादा की गर्भवती हैं और रोज 70 किलो के डंबेल तन 55 बार वेटलिफ्टिंग कर रही हैं।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Sun, 10 Apr 2016 03:14 AM (IST)Updated: Sun, 10 Apr 2016 03:19 AM (IST)
आठ माह की गर्भवती रोज करती है वेटलिफ्टिंग

लंदन। गर्भवती महिला यदि वेटलिफ्टिंग करे तो यह सुनने में ही अजीब लगता है, लेकिन सच है। अमेरिका की 31 साल की फिटनेस ट्रेनर एमिली ब्रीज आठ महीने से ज्यादा की गर्भवती हैं और रोज 70 किलो के डंबेल तन 55 बार वेटलिफ्टिंग कर रही हैं।

loksabha election banner

नॉर्थ कैरोलिना के शारलॉट क्षेत्र की निवासी एमिली प्रति सप्ताह छह दिन वर्कआउट करती हैं जबकि डॉक्टर ने उन्हें प्रसव के लिए 29 अप्रैल की तारीख दी है। गर्भवती होने से पहले वे प्रतिदिन 70 किलो से भी ज्यादा वजन के डंबेल इस्तेमाल करती थीठल लेकिन अब उन्होंने वजन कम किया है।

लोग उन्हें वेटलिफ्टिंग करता देख आलोचना करते हैं, लेकिन वे किसी की बातों से प्रभावित नहीं होतीं। एमिली का कहना है कि गर्भ में पल रहा बच्चा उनका है। मां होने के नाते उन्हें भी इसकी सेहत की किसी भी दूसरी चीज से ज्यादा चिंता है। मैं फिटनेस के जो भी तरीके अपना रही हूं वह सुरक्षित है और डॉक्टर भी इससे सहमत हैं।
पति भी चाहते हैं करती रहे वेटलिफ्टिंग
एमिली के पति भी उनके इस फैसले में साथ हैं। वे चाहते हैं कि एमिली गर्भवती होने के बावजूद वेटलिफ्टिंग करती रहें।
ऐसी भी क्या मजबूरी
लोगों के मन में यह सवाल है कि आखिर ऐसी क्या जरूरत है जो वे गर्भवती होने के बाद भी वर्कआउट करना बंद नहीं कर रहीं। इसका जवाब खुद एमिली देते हुए कहती हैं कि वे खुद को क्रॉसफिट स्पर्धा के लिए तैयार कर रही हैं। वह जीतना चाहती हैं और बच्चे के जन्म के बाद जल्द अपनी पुरानी जीवनशैली में लौटना चाहती हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.