नई दिल्ली, एजेंसी। देश के कई राज्यों में बारिश का दौर जारी है। मौसम विभाग के मुताबिक 2-3 दिनों के दौरान भारत के मध्य भागों में और 15 अगस्त से 17 अगस्त तक उत्तर पश्चिमी क्षेत्र में सक्रिय मानसून की स्थिति की संभावना है। मौसम विभाग ने 18 अगस्त तक कई राज्यों में भारी से बहुत भारी बारिश की भी भविष्यवाणी की है। आईएमडी ने यूपी के 40 जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। इसके अनुसार यूपी के कई जिलों में भारी बारिश की संभावना है। हिमाचल, कर्नाटक, राजस्थान, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड सहित देश के दूसरे राज्यों में भारी बारिश का दौर जारी है। मौसम विभाग 15 अगस्त के दिन देश के कई राज्यों में तेज बारिश की संभावना जताई है।

इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

स्काईमेट वेदर के मुताबिक, ओडिशा, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, विदर्भ, तेलंगाना के कुछ हिस्सों, गंगीय पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों, पूर्वी राजस्थान और झारखंड के कुछ हिस्सों में भारी बारिश के साथ हल्की से मध्यम बारिश संभव है। गुजरात, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में एक या दो स्थानों पर भारी बारिश के साथ हल्की से मध्यम बारिश संभव है।

पंजाब, हरियाणा सहित इन राज्यों में हल्की बारिश की संभावना

स्काईमेट वेदर के मुताबिक, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पूर्वोत्तर भारत, सिक्किम, पश्चिम बंगाल के शेष हिस्सों, बिहार के कुछ हिस्सों, झारखंड, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना के कुछ हिस्सों, मराठवाड़ा और तटीय कर्नाटक में हल्की बारिश संभव है। केरल, तमिलनाडु, रायलसीमा और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है।

यूपी के 40 जिलों में भारी बारिश का येलो अलर्ट

उत्तर प्रदेश में लगातार हो रही बारिश के कारण कई जिलों में बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं। बताया जा रहा है कि राजधानी लखनऊ समेत प्रदेश के कई जिले जलमग्न हो गए हैं। मौसम विभाग ने 15 से 17 तारीख तक यूपी में गरज के साथ छिटपुट भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। अगले 24 घंटों के दौरान प्रयागराज, कानपुर और वाराणसी में भी कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक स्वतंत्रता दिवस के मौके पर यूपी के कानपुर, लखनऊ, गाजियाबाद, नोएडा, मेरठ, कौशांबी, बहराइच, गोरखपुर, झांसी, इटावा, संतकबीरनगर, मैनपुरी, एटा, अमरोहा, बलिया, गोरखपुर, वाराणसी, प्रयागराज, औरैया, आगरा, मथुरा, बरेली, अलीगढ़ में तेज बारिश होगी। आजमगढ़, प्रयागराज, प्रतापगढ़, बलरामपुर, बस्ती, हरदोई, देवरिया, वाराणसी, चंदौली, ललितपुर, झांसी, कुशीनगर, महाराजगंज, गोरखपुर, बिजनौर, मेरठ, आगरा, मथुरा, फिरोजाबाद, सोनभद्र, महोबा, मऊ, भदोही समेत कई अन्य जिलों में अगले दो द‍ि‍नों तक मौसम खुशनुमा बना रह सकता है। बारिश की भी संभावना है।

राजस्थान में 2 दिन अति भारी बारिश की चेतावनी

राजस्थान के अधिकर हिस्सों में भारी से अति भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने 15 और 16 अगस्त को कुछ इलाकों में अति भारी बारिश का आरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग की माने तो बंगाल की खाड़ी में बन रहे लो प्रेशर एरिया के चलते 15 व 16 अगस्त को राजस्थान में मानसून एक बार फिर से सक्रिय होगा और प्रदेश के अधिकतर इलाकों में हल्के से मध्य और कुछ स्थानों पर भारी से अति भारी बारिश (65 से 115 एमएम) होने की संभावना है।

15 अगस्त को कोटा, उदयपुर और अजमेर संभाग और 16 अगस्त को पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर संभाग व आसपास के इलाकों में भारी से अति भारी बारिश हो सकती है। इन जिलों में 15 व 16 को बारिश की स्थिति मौसम केन्द्र जयपुर के अनुसार 15 अगस्त के लिए बारां, बूंदी, झालावाड़, कोेटा में अति भारी बारिश का अलर्ट किया गया है। जबकि 16 अगस्त को बाड़मेर, जैसलमेर, जालौर सहित आसपास के इलाकों में अति भारी बारिश होगी। जबकि दोनों ही दिन करीब 15 जिलों में मध्यम से भारी बारिश का जोर रह सकता है।

Edited By: Sanjeev Tiwari