वाराणसी, इंटरनेट डेस्‍क। बनारस शहर की कई खबरों ने शनिवार यानी एक अक्‍टूबर को चर्चा बटोरी जिनमें- कचहरी उड़ाने की धमकी में कई गिरफ्तार, वाराणसी में 5 जी सेवा शुरू, वाराणसी में सीएम, बादलों ने गिराया पारा, अटेंडेन्स मैनेजमेंट सिस्टम से लगेगी हाजिरी आदि प्रमुख खबरें रहीं। जानिए शाम चार बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें।

वाराणसी कचहरी को बम से उड़ाने की धमकी वाले फोन के मालिक रिक्‍शा चालक के परिवार से पुलिस पूछताछ में जुटी

कचहरी को बम से उड़ाने के धमकी भरे फोन से हड़कम्प मचा हुआ है। पुलिस काल करने वाले और जिस फोन से काल किया गया उसकी तलाश कर रही है। फोन की लास्ट लोकेशन कैंट थाना क्षेत्र के फुलवरिया के पहलू का पुरा बता रहा है। यहीं से धमकी भरा काल भी किया गया था। पुलिस इस मामले मेें आधा दर्जन लोगों को हिरासत में लेकर कैंट थाने में पूछताछ कर रही है। पुलिस ने फुलवरिया के पहलू का पुरा की रहने वाली कंती देवी के पूरे परिवार को हिरासत में लिया है। धमकी के लिए इस्तेमाल किया गया फोन इसका ही है। इसमें लगा एयरटेल का सिम नंबर इसकी बेटी मोनी के नाम से है। कंती ने पुलिस को बताया कि गुरुवार की सुबह वह घर पर टमाटर छांट रही थी। इसे ठेले पर लेकर बेटा आकाश बेचने के लिए जाने वाला था। इसी दौरान उसने अपना मोबाइल घर के बरामदे की खुली आलमारी में रख दिया। इसके बाद नहाने के लिए चली गई। दिन में 11 बजे वापस लौटकर देखा तो मोबाइल गायब था।

वाराणसी में AIRTEL ने शुरू की 5G सेवा, यूजर को नहीं लेनी होगी नई सिम, इस तरह पाएं सुपरफास्‍ट स्‍पीड

देश भर में एक अक्‍टूबर 2022, शनिवार से 5 जी की सेवाएं तमाम शहरों में लांच कर दी गई हैं। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ भी वाराणसी में शनिवार को वर्चुअल इस कार्यक्रम से जुड़े और अपनी बात भी रखी। उन्‍होंने 5 जी स्‍पीड के फायदे भी बताए। मगर, लोगों के मन में तमाम शंकाएं 5 जी सेवाओं को लेकर बनी हुई हैं। हालांकि, अभी तक वाराणसी में एयरटेल की ओर से ही 5 जी की सेवाएं शुरू करने की जानकारी साझा की गई हैं। भारत मे 5 जी सेवाएं शुरू होने के साथ ही टेलीकॉम उपभोक्‍ताओं के मन में तमाम प्रश्‍न इसकी सेवाओं को लेकर उमड़ने लगे हैं। लोगों के मन मे कई सवाल हैं जिनका वे जवाब जानना चाहते हैं, तो आपको बता दें कि वाराणसी में एयरटेल की ओर से पहले 5 जी की सेवाएं शुरू करने की जानकारी सामने आई है। हालांक‍ि, शहर के यूजर्स के मन में बड़ा सवाल उठ रहा है कि क्या अब फिर 4 जी की तरह ही 5 जी शुरू होने पर नया सिम लेना होगा?

CM Yogi Adityanath: 5G सेवा की लांचिंग समारोह में सीएम योगी आदित्यनाथ पहुंचे वाराणसी

देश में 5जी नेटवर्क की सेवाओं की लांचिंग के साथ ही देश में एक और संचार क्रांति हो गई है। अब तेज डाटा की वजह से तमाम सेवाएं आम जनता को मिल सकेंगी। वाराणसी शहर भी इस शानदार पलों का साक्षी बनने जा रहा है। मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ इस आयोजन में वाराणसी से वर्चुअल जुड़ने के लिए शनिवार की सुबह पहुंचे। रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर में आयोजित 5 जी लांच समारोह में दिल्ली से मुख्य आयोजन लाइव किया गया। इसमें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोरोना ने डिजिटल के महत्व का अहसास कराया। अब 5 जी से शिक्षा-स्वास्थ्य समेत समस्त सेवाएं फास्ट हो जाएंगी। पीएम के 5जी लांचिंग कार्यक्रम से वर्चुअली वह काशी से जुड़ेंगे इसके लिए पूर्व में ही सेवाओं की तैयारियों के लिए अधिकारियों की पूरी टीम लगी रही। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शनिवार को वाराणसी पहुंचे और पीएम की ओर से 5जी लांचिंग के कार्यक्रम से वर्चुअली जुड़ने के लिए कार से रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर रवाना हुए।

Weather Update 1 October : बादलों की आवाजाही के बीच गिर रहा पारा, गुलाबी ठंड ने दी राहत

पूर्वांचल में मौसम का रुख लगातार बदलाव की ओर होने के बीच अब गुलाबी ठंड की दस्‍तक हो चुकी है। सुबह कुहासा अब अंचलों में कोहरे का रूप लेने लगा है। माह भर में यह और घना होने लगेगा। हालांकि, उसके पूर्व अक्‍टूबर के पहले पखवारे में मानसून की विदायी का समय भी है। बारिश का दौर आगे तक रहा तो पूर्वांचल सहित वाराणसी में तापमान में गिरावट का दौर भी जारी रहेगा। मौसम विभाग की ओर से वैसे भी अक्‍टूबर माह के पहले सप्‍ताह में भी बादलों की आवाजाही के संकेत हैं। बीते चौबीस घंटों में अधिकतम तापमान 35.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से दो डिग्री कम रहा। न्‍यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य रहा। आर्द्रता अधिकतम 82 फीसद और न्‍यूनतम 75 फीसद दर्ज किया गया। मौसम विभाग की ओर से जारी सैटेलाइट तस्‍वीरों के अनुसार पूर्वांचल में बादलों की मामूली सक्रियता का दौर बना हुआ है। लोकल हीटिंग का साथ मिला तो बूंदाबांदी संभव है। इस पूरे सप्‍ताह मौसम विभाग ने बादलों की आवाजाही और बूंदाबांदी होने की संभावना जताई है। वहीं दूसरी ओर चार अक्‍टूबर को घने बादलों के संकेत मौसम विभाग ने दिए हैं।

आयुष्मान भारत कार्यक्रम में तैनात अधिकारियों की अटेंडेन्स मैनेजमेंट सिस्टम से लगेगी हाजिरी

आयुष्मान भारत कार्यक्रम के अंतर्गत हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर तैनात सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी (सीएचओ) की ड्यूटी सुबह 9:30 से सायं 5.30 बजे तक कर दी गई है। इस क्रम में शासन के निर्देश पर अटेंडेन्स मैनेजमेंट सिस्टम (एएमएस) एप्लीकेशन के माध्यम से उनकी हाजिरी लगाई जाएगी। निर्देश का अनुपालन न होने पर सीएचओ के खिलाफ सख्ती बरती जाएगी। यह जानकारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. संदीप चौधरी ने दी। उन्‍होंने बताया कि पूर्व से मौजूद इस व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए सरकार पूरा ज़ोर दे रही है। हेल्थ एंड वेलनेस सेन्टर, सरकार की शीर्ष प्राथमिकताओं में से एक है। जनसमुदाय को उनके घर के समीप गुणवत्तापरक प्रत्येक स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर पर सीएचओ की तैनाती की गई है। जनपद में 225 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर हैं जिसमें से 176 सेंटर पर सीएचओ तैनात हैं और शेष सेंटर पर एएनएम की तैनाती की गई है। सीएचओ को सुबह 9:30 से लेकर शाम 5.30 बजे तक निर्धारित कार्य एवं उत्तरदायित्व दिया गया है।

Edited By: Abhishek Sharma

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट