नाहन,जागरण संवाददाता। जिला सिरमौर स्वास्थ्य विभाग ने बूस्टर डोज अभियान को और तेज करेगा। इसके लिए अगले सप्ताह से वैक्सीनेशन सेशन को दोगुना किया जा रहा है। ताकि समय रहते बूस्टर डोज के निर्धारित लक्ष्य को पूरा किया जा सके। विभाग ने 30 सितंबर तक 3,89,000 बूस्टर डोज लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया है। जिला में अभी तक 92,000 लोगों को कोविशील्ड लगाई जा चुकी है। ऐसे में शेष लक्ष्य को पूरा करने के लिए अब इस अभियान को और तेज से चलाने की तैयारी की जा रही है। गौरतलब है कि जिले में 15 जुलाई से 18 वर्ष की आयु से ऊपर के लोगों को निशुल्क बूस्टर डोज लगाने का अभियान शुरू किया गया है। एक महीने के दौरान अब तक 92000 से अधिक लोगों का यह टीका लगाया जा चुका है।

टीकाकरण के लिए रोजाना 35 से 50 सेशन लगाए जा रहे हैं। अगले सप्ताह से इन्हें दोगुना करने की विभाग तैयारी कर रहा है। हालांकि सेशन बढऩे से स्वास्थ्य संस्थानों में कर्मचारियों की कमी से भी जूझना पड़ सकता है। मगर विभाग अभियान में निजी स्वास्थ्य संस्थानों से वैक्सीनेटर और जिला अधिकारियों को भी जोड़ रहा है। यह अभियान सिरमौर जिले के सात स्वास्थ्य खंडों में जोर-शोर से चलाने के लिए मुख्य चिकित्सा अधिकारी की ओर से सभी बीएमओ और स्वास्थ्य अधिकारियों को निर्देश जारी किए गए हैं। जिला सिरमौर के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अजय पाठक ने बताया कि बूस्टर डोज अभियान को और तेज किया जा रहा है। इसके लिए वैक्सीनेशन सेशन बढ़ाए जा रहे हैं। साथ ही लोगों से भी बूस्टर डोज लगाने के लिए अपील की जा रही है। उन्होंने कहा कि 30 सितंबर तक 389000 कोविशील्ड लगाने का लक्ष्य रखा गया है। इसे पूरा करने के लिए विभाग प्रयासरत है।

 2746 ने लगवाई बूस्टर डोज

जिला में शुक्रवार को 2746 लोगों ने कोरोना से बचाव के लिए बूस्टर डोज लगवाई। इसके अलावा 59 ने पहली और 102 लोगों ने कोविशील्ड की दूसरी डोज लगवाई। स्वास्थ्य विभाग की ओर से 54 टीकाकरण केंद्र स्थापित किए गए।

Edited By: Richa Rana