Move to Jagran APP

Uttarakhand: यातायात नियमों के उल्लंघन पर चेतावनी नहीं, होगा सीधा चालान; परिवहन विभाग कर रहा है तैयारी

Uttarakhand प्रदेश के प्रवेशद्वारों पर लगे आटोमेटेड नंबर प्लेट रिकग्निशन कैमरे (एएनपीआर) से यातायात के नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहनों के चालान जल्द कटने शुरू हो जाएंगे। इन दिनों इसका ट्रायल चल रहा है। वाहन स्वामियों को चेतावनी संदेश भेजे जा रहे हैं।

By Vikas gusainEdited By: Nirmal PareekPublished: Mon, 29 May 2023 11:44 PM (IST)Updated: Mon, 29 May 2023 11:44 PM (IST)
Uttarakhand: यातायात नियमों के उल्लंघन पर चेतावनी नहीं, होगा सीधा चालान; परिवहन विभाग कर रहा है तैयारी
यातायात नियमों के उल्लंघन पर चेतावनी नहीं, होगा सीधा चालान

राज्य ब्यूरो, देहरादून: प्रदेश के प्रवेशद्वारों पर लगे आटोमेटेड नंबर प्लेट रिकग्निशन कैमरे (एएनपीआर) से यातायात के नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहनों के चालान जल्द कटने शुरू हो जाएंगे। इन दिनों इसका ट्रायल चल रहा है। कैमरों से कटे चालान भेजने से पहले तीन माह तक वाहन स्वामियों को चेतावनी संदेश भेजे जा रहे हैं। इसके बाद सीधे चालान कटने शुरू हो जाएंगे। साथ ही परिवहन विभाग अब कैमरों की संख्या बढ़ाने जा रहा है। प्रदेश में अभी 10 स्थानों पर एएनपीआर कैमरे लगाए गए हैं। अब छह नए स्थानों पर ये कैमरे लगाए जाएंगे। इनमें चार कैमरे कुमाऊं मंडल और दो कैमरे गढ़वाल मंडल में लगेंगे।

loksabha election banner

प्रदेश सरकार ने दुर्घटनाओं, वाहनों के अवैध संचालन और बिना राजस्व दिए दूसरे राज्यों से समान लाने वालों पर नजर रखने के लिए विभिन्न स्थानों पर एएनपीआर कैमरे लगाए हैं। इन कैमरों को लगाने का फायदा यह हुआ है कि इन्हें लगाने के बाद परिवहन व व्यापार कर विभाग चौकियां अब बंद कर दी गई हैं। यहां मौजूद कार्मिकों को प्रवर्तन दस्ते में शामिल किया गया है जो कैमरे में नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहनों को पकडऩे का कार्य कर रहे हैं। ये कैमरे वाहनों की नंबर प्लेट को स्कैन कर यह जानकारी देते हैं कि वाहन का टैक्स जमा है या नहीं।

इसके साथ ही कैमरे यह भी देख रहे हैं कि वाहन किस प्रकार से नियमों का उल्लंघन कर रहे हैं। कैमरों के जरिये विभाग को सूचना मिल रही है कि कौन सा वाहन गति के नियमों का उल्लंघन कर रहा है। कौन गलत साइड पर चल रहा है, किस के पास दस्तावेज पूरे नहीं हैं आदि। यह इस समय ऐसे वाहनों के टेस्टिंग चालान भी तैयार कर रहा है। हालांकि, विभाग ने ये चालान अभी जारी नहीं किए हैं।

सहायक आयुक्त परिवहन एसके सिंह का कहना है कि हाल ही में हुई उच्च स्तरीय बैठक में निर्णय लिया गया है कि तीन माह तक वाहन चालकों को इसके लिए जागरूक किया जाए। इसके लिए इन कैमरों के आसपास चेतावनी बोर्ड लगाए जाएंगे। इसके बाद चालान भेजने शुरू कर दिए जाएंगे।

इन स्थानों पर लगे हैं एनपीआर कैमरे देहरादून के कुल्हाल व मोहंड, हरिद्वार के भगवानपुर, नारसन, चिडिय़ापुर, कोटद्वार के कौडिय़ा, धर्मपुर (अफजलगढ़) और ऊधमसिंह नगर में काशीपुर, रुद्रपुर व पुलभट्टा-बरेली मार्ग पर लगाए गए हैं।

यहां प्रस्तावित हैं छह कैमरे

हर्बटपुर-सहारनपुर रोड पर सिमली, लक्सर से मुज्जफरनगर रोड पर गोवद्र्धनपुर, बाजपुर दोराहा, सितारगंज, पीलीभत-खटीमा रोड पर मंजूला और बनबसा, नेपाल बार्डर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.