Move to Jagran APP

Fire in Nainital: अब नैनीताल के इन जंगलों में लगी भीषण आग, मौके पर पहुंची वन विभाग की टीम; पाया काबू

पिछले दो दिनों से सातताल व तिरछाखेत-नगारीगांव के जंगलों में भीषण आग लगी है। आग पर काबू पाने में वन विभाग के पसीने छूट गए। इधर बुधवार को वनाग्नि आबादी को ओर बढ़ने लगी। इस पर दमकल कर्मी मौके पर पहुंचे। सातताल के जंगल में मंगलवार को आग गई। देखते ही देखते आग तेजी से पूरे जंगल मे फैल गई। स्थानीय लोगों ने वन विभाग को सूचित किया।

By Jagran News Edited By: Swati Singh Published: Wed, 10 Apr 2024 09:26 PM (IST)Updated: Wed, 10 Apr 2024 09:26 PM (IST)
Fire in Nainital: अब नैनीताल के इन जंगलों में लगी भीषण आग, मौके पर पहुंची वन विभाग की टीम; पाया काबू
अब नैनीताल के इन जंगलों में लगी भीषण आग, मौके पर पहुंची वन विभाग की टीम; पाया काबू

संवाद सहयोगी, भवाली। पिछले दो दिनों से सातताल व तिरछाखेत-नगारीगांव के जंगलों में भीषण आग लगी है। आग पर काबू पाने में वन विभाग के पसीने छूट गए। इधर बुधवार को वनाग्नि आबादी को ओर बढ़ने लगी। इस पर दमकल कर्मी मौके पर पहुंचे। इधर सूचना पर व वन संरक्षक, डीएफओ व एसडीओ भी मौके पर पहुंचे। शाम तक आग को नियंत्रित कर लिया गया।

loksabha election banner

सातताल के जंगल में मंगलवार को आग गई। देखते ही देखते आग तेजी से पूरे जंगल मे फैल गई। स्थानीय लोगों ने वन विभाग को सूचित किया। मौके पर पहुंचे वन दरोगा किशन चंद्र भगत, बबीता आर्य, जीवन रजवार, धीरेंद्र बोरा ने विभागीय टीम के साथ आग बुझाना शुरू किया। देर रात तक वनकर्मी आग बुझाने में जुटे रहे। इस बीच तेज हवा के कारण आग ने और भीषण रूप ले लिया।

जंगलों तक पहुंची आग

इसके बाद आग तिरछाखेत, फरसौली-नगारीगांव के जंगलों तक पहुंच गई। वनाग्नि से निकले धुंए के गुबार से आसमान ढक गया। दोपहर तक आग फरसौली के समीप स्थित घरों के समीप पहुंच गई। जिससे लोग भयभीत हो उठे। इसी बीच किसी ने फायर ब्रिगेड को सूचित किया। सूचना पर दमकल कर्मियों ने मौके पर पहुंचकर आग को घरों के नजदीक आने से रोकने के लिए फायर लाइन काटी।

वन कर्मियों को मौके पर भेजा गया

इधर रेंजर विजय मेलकानी ने बताया कि आग लगने की सूचना पर वन कर्मियों को मौके पर भेजा गया। टीम पिछले दो दिन से आग को नियंत्रित करने में जुटी है। उन्होंने कहा तेज हवा के कारण आग तेजी से फैलने लगी, जिससे आग को काबू करने में काफी मुश्किलें आई।

इन वन संरक्षकों ने बुझाई आग

इस बीच वन संरक्षक बीजू लाल टीआर, डीएफओ चंद्रशेखर जोशी, एसडीओ राजकुमार ने भी मौके पर पहुंचकर हालात की जानकारी ली और विभागीय टीम को जरूरी दिशा निर्देश दिए। आग बुझाने में रेंजर विजय मेलकानी, वन दरोगा किशन भगत, वनरक्षक बबीता आर्य, जीवन सिंह रजवार, धीरेंद्र बोरा आदि जुटे रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.