लखनऊ, जागरण संवाददाता। रक्षाबंधन का त्यौहार मौसम (Weather) के साथ कुछ सुहाना बना रहा। लखनऊ समेत आसपास के क्षेत्र में बारिश तो नहीं हुई लेकिन बादलों की आवाजाही से मौसम ठीक बना रहा। हालांकि उत्तर प्रदेश के प्रयागराज, प्रतापगढ़, वाराणसी, सोनभद्र समेत कई दक्षिणी जिलों हल्की बारिश हुई। मौसम विभाग ने 17 अगस्त तक प्रदेश के कई जिलों में हल्की से मध्यम बारिश का पूर्वानुमान जारी किया है। कुछ जिलों में भारी बारिश के लिए चेतावनी भी जारी की गई है।

मौसम विभाग (Meteorological Department) ने राज्य के 24 जिलों में शनिवार और रविवार को बारिश का अलर्ट जारी किया है। साथ ही तेज हवा चलने और बिजली गिरने की भी आशंका जताई है। मौसम विभाग ने पश्चिमी और पूर्वी यूपी के कई जिलों में भी बारिश का अनुमान जताया है। यहां कभी तेज तो कभी हल्की बारिश होगी।

मौसम विभाग ने शनिवार और रविवार को लखनऊ (Lucknow), बलरामपुर, बस्ती, हरदोई, देवरिया, कुशीनगर, महाराजगंज, गोरखपुर, बिजनौर, मेरठ, आगरा, मथुरा, फिरोजाबाद, सोनभद्र, वाराणसी, चंदौली, ललितपुर, झांसी, महोबा, मऊ, आजमगढ़, प्रयागराज, प्रतापगढ़, भदोही जिलों और आस-पास के क्षेत्रों में तेज हवाओं के साथ गरज-चमक के अलावा बारिश की संभावना जताई है!

इसे लेकर अलर्ट भी जारी कर दिया गया है। वहीं रविवार के बाद कोई अलर्ट जारी नहीं हुआ है। दूसरी तरफ यूपी के ज्यादातर शहरों में वायु गुणवत्ता सूचकांक 'अच्छा से संतोषजनक' श्रेणी में है। लखनऊ (Lucknow) में शनिवार को अधिकतम तापमान 34 और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और गरज के साथ एक या दो बार बारिश की संभावना है। वायु गुणवत्ता सूचकांक 'संतोषजनक' श्रेणी में 62 दर्ज किया गया है।

शुक्रवार को चुर्क में 4.8 मिलीमीटर बारिश समेत कानपुर, वाराणसी, प्रयागराज, उरई, आगरा, अलीगढ़ और प्रतापगढ़ समेत कुछ जिलों में बूंदाबांदी से हल्की बारिश दर्ज हुई। शुक्रवार को लखनऊ का अधिकतम तापमान 35.5 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 26.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अधिकतर जिलों का तापमान 35 डिग्री के आसपास या उससे कम ही दर्ज हुआ।

अधिकतम तापमान बस्ती में 36 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं, प्रदेश के न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी दर्ज हुई। अधिकतर जिलों का तापमान 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहा। सबसे कम तापमान इटावा में 22.6 डिग्री और मेरठ में 23 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 

Edited By: Vrinda Srivastava