लखनऊ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार (Yogi Adityanath Government) ने निम्न आय वर्ग के लोगों के बाद अब अन्य के लिए भी आवास बनाने की योजना प्रारंभ कर दी है। उत्तर प्रदेश आवास विकास परिषद (UP Awas Viaks Parishad) ने राजधानी लखनऊ सहित तीन शहरों में अल्प (LIG) तथा मध्यम आय (MIG) वर्ग के लोगों के लिए आज से आवास योजना प्रारंभ कर दी है।

देश की स्वतंत्रता की 76वीं वर्षगांठ (Independence Day 2022) के अवसर पर उत्तर प्रदेश आवास विकास परिषद अल्प तथा मध्यम आय वर्ग के लोगों को किराए के मकान के आजादी दिलाने की तैयारी में है। उत्तर प्रदेश आवास विकास परिषद ने लखनऊ, सुलतानपुर व बाराबंकी में आज से अल्प तथा मध्यम आय वर्ग के लोगों के लिए आज से आवास योजना प्रारंभ कर दी है।

आवास विकास परिषद लखनऊ में अवध विहार योजना के सेक्टर चार में एलआइजी और एमआइजी के 102 भवन, बाराबंकी में आवास विकास की ओबरी योजना के सेक्टर पांच में 42 भवन और सुलतानपुर में लोहरामऊ मार्ग भूमि विकास व गृहस्थान योजना में 48 भूखंडों का आवंटन किया जाएगा। इस योजना का लाभ लेने के लिए पात्र लोग आवास विकास परिषद की वेबसाइट के माध्यम से केवल आनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इन तीनों योजनाओं में आवेदन की अंतिम तारीख 15 अक्टूबर है। पंजीकरण के लिए पात्रता और शर्तों से संबंधित विस्तृत जानकारी परिषद की वेबसाइट पर उपलब्ध है।

अवध विहार मेंस्ववित्त पोषित योजना के तहत

उप आवास आयुक्त प्रफुल्ल त्रिपाठी ने बताया कि लखनऊ के अवध विहार में परिषद अल्प आय वर्ग के फिनिश्ड भवन और मध्यम आय वर्ग के सेमी फिनिश्ड भवन स्ववित्त पोषित योजना के तहत बेचे जाएंगे। सुलतानपुर के लोहरामऊ मार्ग, बाराबंकी की ओबरी योजना सेक्टर पांच में सिर्फ स्ववित्त पोषित अल्प आय वर्ग के फिनिश्ड भवन का पंजीकरण खुलेगा।

  • अवध विहार योजना में अल्प आय वर्ग के 36 भवनों का पंजीकरण होगा, इनका क्षेत्रफल 60 वर्ग मीटर है
  • कीमत किस्तों पर 35.46 लाख रुपये होगी, एकमुश्त जमा करने पर यह 33.74 लाख रुपये का पड़ेगा
  • सामान्य वर्ग के लिए पंजीकरण धनराशि 3.38 लाख
  • आरक्षित श्रेणी के लिए 1.69 लाख धनराशि निर्धारित
  • 62.72 वर्गमीटर क्षेत्रफल वाले 40 भवनों का पंजीकरण होगा
  • इनका एकमुश्त 35.36 लाख रुपये, किस्तों में 37.17 लाख रुपये देना होगा
  • सामान्य श्रेणी के लिए पंजीकरण धनराशि 3.54 लाख रुपये, आरक्षित श्रेणी के लिए 1.77 लाख रुपये
  • अवध विहार में ही स्ववित्त पोषित सेमी फिनिशड मध्यम वर्ग के 28 भवन होंगे
  • इनका क्षेत्रफल 121.89 वर्ग मीटर है
  • इसकी कीमत 58.85 लाख रुपये होगी
  • सामान्य श्रेणी को पंजीकरण राशि 5.89 लाख रुपये और आरक्षित श्रेणी के लिए 2.94 लाख रुपये
  • आवेदन करने के लिए पंजीकरण शुल्क एक हजार रखा गया है

सुलतानपुर में लोहरामऊ मार्ग भूमि विकास एवं गृहस्थान योजना में 27 सेमी फिनिश्ड भवन जो 121.89 वर्ग मीटर के हैं इनकी कीमत 36.10 लाख रखी गई है। पंजीकरण धनराशि सामान्य श्रेणी के लिए 3.61 लाख और आरक्षित श्रेणी के लिए 1.81 लाख रुपये रखी गई है। स्ववित्त पोषित अल्प आय वर्ग के 21 भवन फिनिश्ड भवन है। इनक क्षेत्रफल 60.59 वर्ग मीटर है और कीमत 19.10 लाख है। सामान्य श्रेणी के लिए पंजीकरण 1.91 और आरक्षित श्रेणी के लिए पंजीकरण राशि 95 हजार रखी गई है।

प्रदेश सरकार ने शहरी तथा ग्रामीण गरीब के लिए आवास योजना काफी पहले प्रारंभ कर दी थी। अब अल्प तथा मध्यम आय वर्ग के लोगों के पास अपना आवास पाने का मौका है। सरकार नवरात्र तक लाटरी के माध्यम से इन आवासों या फिर प्लाटों का आवंटन प्रारंभ कर देगी।

Edited By: Dharmendra Pandey