गोरखपुर, जागरण संवाददाता। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UP Board) ने वर्ष 2022 की हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट की इंप्रूवमेंट/कंपार्टमेंट परीक्षा (Improvement/Compartment Exam) की तिथि घोषित कर दी है। परीक्षा जिले के दो केंद्रों पर 27 अगस्त को होगी। हाईस्कूल की परीक्षा का समय सुबह आठ से 11.15 बजे तथा इंटरमीडिएट की परीक्षा का समय दोपहर दो बजे से शाम 5.15 बजे तक होगी।

यहां डाउनलोड करें प्रवेश पत्र

बोर्ड की तरफ से जारी निर्देशानुसार परीक्षाएं जनपद मुख्यालय पर जिला विद्यालय निरीक्षक की ओर से निर्धारित किए गए परीक्षा केंद्रों पर कराई जाएगी। परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थी माध्यमिक शिक्षा परिषद की वेबसाइट upmsp.edu.in से अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं या पंजीकृत विद्यालय के प्रधानाचार्य से संपर्क कर प्राप्त कर सकते हैं।

छात्र-छात्राओं के लिए अलग-अलग बने केंद्र

इंप्रूवमेंट-कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए जिले में दो अलग-अलग केंद्र बनाए गए हैं। राजकीय जुबिली इंटर कालेज केंद्र पर जहां छात्र परीक्षा देंगे वहीं राजकीय एडी बालिका इंटर कालेज में छात्राओं की परीक्षा होगी।

45 मिनट पहले केंद्र पर पहुंचेंगे परीक्षार्थी

बोर्ड ने परीक्षा को लेकर स्पष्ट निर्देश देते हुए कहा कि परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र पर निर्धारित समय से 45 मिनट पहले पहुंचना होगा। परीक्षा कक्ष के भीतर परीक्षार्थियों को मोबाइल, पेजर अथवा किसी प्रकार के इलेक्ट्रानिक्स उपकरण ले जाने की अनुमति नहीं होगी। परीक्षा अवधि में कक्षों में वायस रिकार्डर युक्त सीसीटीवी कैमरे एवं राउटर क्रियाशील रहेंगे।

सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में खोले जाएंगे प्रश्नपत्र

परीक्षा की शुचिता बनाए रखने के लिए परीक्षा तिथि को प्रश्नपत्र सेक्टर मजिस्ट्रेट, केंद्र व्यवस्थापक एवं सह केंद्र व्यवस्थापक के समक्ष सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में खोला जाएगा।

परीक्षा केंद्र पर प्रश्नपत्रों के रख-रखाव की व्यवस्था मुख्य परीक्षा की तरह डबल लाक युक्त आलमारी में की जाएगी।

अधिकारी बोले

जिला विद्यालय निरीक्षक ज्ञानेंद्र प्रताप सिंह भदौरिया ने बताया कि बोर्ड ने इंप्रूवमेंट-कंपार्टमेंट परीक्षा की तिथि घोषित कर दी है। परीक्षा जिले के दो केंद्रों पर होगी। छात्र-छात्राओं के लिए अलग-अलग केंद्र बनाए गए हैं। तैयारियां अंतिम चरण में है।

Edited By: Pragati Chand