Move to Jagran APP

Vegetable Sell Timing: पटना में सब्जी खरीदने का टाइम फिक्स, अब सुबह 4... तो शाम को 3 घंटे ही बिकेंगी सब्जियां

प्रमंडलीय आयुक्त कुमार रवि ने शहर में अतिक्रमण और यातायात में आ रही दिक्कतों को देखते हुए सख्त दिशा निर्देश दिए हैं और पटना में अब सब्जी बिक्री का समय निर्धारित कर दिया गया है। अब निर्धारित स्थलों पर सुबह पांच से नौ और शाम सात से 10 बजे तक ही सब्जी बिक्री की अनुमति होगी और मुख्य मार्ग पर अवैध व्यावसायिक गतिविधियों को मंजूरी नहीं दी जाएगी।

By Vyas Chandra Edited By: Shoyeb Ahmed Published: Sat, 30 Mar 2024 12:23 PM (IST)Updated: Sat, 30 Mar 2024 12:23 PM (IST)
Vegetable Sell Timing: पटना में सब्जी खरीदने का टाइम फिक्स, अब सुबह 4... तो शाम को 3 घंटे ही बिकेंगी सब्जियां
पटना में सब्जी खरीदने का टाइम हुआ फिक्स (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, पटना। शहर में अतिक्रमण और यातायात में आ रही दिक्कतों को देखते हुए प्रमंडलीय आयुक्त कुमार रवि ने सख्त दिशा निर्देश जारी किए हैं। सब्जी बिक्री का समय निर्धारित कर दिया गया है।

loksabha election banner

शुक्रवार को कार्यालय कक्ष में अतिक्रमण उन्मूलन, यातायात प्रबंधन तथा सुरक्षित परिवहन से संबंधित विषयों पर समीक्षा के दौरान उन्होंने कहा कि बड़े प्रतिष्ठानों और शोरूम के आगे अवैध ढंग से वाहन पार्किंग बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

बैठक में ये हुआ

बैठक में डीएम शीर्षत कपिल अशोक, एसएसपी राजीव मिश्रा समेत अन्य वरीय अधिकारी शामिल थे। विभिन्न इलाकों में गति सीमा दोबारा निर्धारित किए जाने के लिए आयुक्त ने नियमानुसार प्रस्ताव भी मांगा है।

सुबह पांच से नौ बजे तथा शाम में सात से 10 बजे तक सब्जी बिक्री बैठक के दौरान प्रमंडलीय आयुक्त ने हरी सब्जी की बिक्री के लिए समय निर्धारित कर दिया।

सब्जी बिकने की समयसीमा की गई तय

उन्होंने कहा कि अब सुबह पांच से नौ और शाम सात से 10 बजे तक ही निर्धारित स्थलों पर सब्जी बिक्री की अनुमति होगी। मुख्य मार्ग पर अवैध व्यावसायिक गतिविधियों की किसी हाल में मंजूरी नहीं दी जाएगी।

उन्होंने अधिकारियों से कहा कि मुख्य मार्ग पर अवैध दुकान लगाने वालों पर, पैदल यात्रियों के रास्ते पर दुकान को किसी भी कीमत पर अनुमति न दें। ऐसा करने वालों पर कड़ी कार्रवाई करें।

निर्देशों का किया जाएगा अनुपालन

नगर निगम, जिला प्रशासन, यातायात, पुलिस, परिवहन, पथ निर्माण तथा अन्य संबंधित विभाग के पदाधिकारी आपस में समन्वय स्थापित कर इन निर्देशों का अनुपालन करेंगे।

आयुक्त ने वाहनों की गति सीमा फिर से निर्धारित करने के लिए प्रस्ताव भी तलब किया।नहीं बर्दाश्त की जाएगी अवैध पार्किंगआयुक्त ने कहा कि राजधानी के बड़े शो रूम, प्रतिष्ठानों के सामने सड़क पर वाहनों की पार्किंग बर्दाश्त नहीं की जाएगी। इससे यातायात की समस्या उत्पन्न होती है।

अवैध पार्किंग होने पर होगी दंडात्मक कार्रवाई

ऐसे में जिन प्रतिष्ठानों में पार्किंग की व्यवस्था नहीं होगी और वहां अवैध पार्किंग होगी तो दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी।

प्रमंडलीय आयुक्त कुमार रवि ने कहा कि अब सड़क पर ठेला-खोमचा लगाने वाले अतिक्रमण करें या बड़े प्रतिष्ठान की अवैध पार्किंग हो, किसी को बख्शा नहीं जाएगा। यातायात में व्यवधान को किसी हाल में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। एक अप्रैल से सघन अभियान चलाया जाएगा।

अस्पतालों के आसपास कोई अतिक्रमण नहीं

एम्स, आइजीआइएमएस, पीएमसीएच आदि अस्पतालों के आसपास कोई अतिक्रमण नहीं रहना चाहिए। रोगियों, डाक्टरों तथा एंबुलेंस के आवागमन में कोई व्यवधान नहीं पड़ना चाहिए। वाहनों के अवैध पड़ाव पर रोक लगाएं और विधिसम्मत कार्रवाई करें।

दुकान के आगे-पीछे अस्थायी संरचनाएं हटाएं

प्रमंडलीय आयुक्त ने कहा कि अभियान में सख्ती बरतें। प्रविधानों के अनुसार अर्थदंड लगाएं। पुनः अतिक्रमण करने वालों पर प्राथमिकी करें। पुल तथा पेड़ की आड़ में अतिक्रमण तथा अवैध गतिविधि बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

दुकान के आगे-पीछे अस्थायी संरचनाएं हटाएं। जीरो माइल से जगनपुरा के रास्ते को सुगम रखें। मसौढ़ी मोड़ के पास बस स्टैंड के नजदीक वाहनों का परिचालन व्यवस्थित रखें।

अभियान की निगरानी करेगी टीम

आयुक्त ने कहा कि एक अप्रैल से नेहरू पथ पर राजवंशी नगर, राजा बाजार, आइजीआइएमएस, आशियाना-दीघा मोड़ तथा पुराना बाइपास के इलाके में अतिक्रमण हटाया जाएगा। इसके लिए डीएम ने जिला नियंत्रण कक्ष को टीम गठन का निर्देश दिया।

अभियान की निगरानी के लिए ट्रैफिक एसपी, एसपी विधि व्यवस्था, अपर जिला दंडाधिकारी विधि व्यवस्था तथा नगर निगम के अपर नगर आयुक्त को मिलाकर चार सदस्यीय कमेटी गठित की गई है।

ये भी पढ़ें- 

East Champaran News: पत्नी व तीन पुत्रियों की हत्या करने वाले शख्स ने की आत्महत्या, मालगाड़ी के आगे कूदकर दे दी जान

Karpuri Thakur Bharat Ratna: कर्पूरी ठाकुर को आज मिलेगा भारत रत्न, पोती ने दी प्रतिक्रिया; PM Modi की जमकर की तारीफ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.