Move to Jagran APP

Bihar Heatwave: तेज धूप से लोग परेशान... अस्पतालों में बढ़े रहे मरीज, जानवरों पर भी पड़ रहा असर, बढ़ रहा गर्मी का प्रकोप

पिछले चार दिनों से लगातार गर्मी का प्रकोप जारी है और मंगलवार को दिन का अधिकतम पारा चढ़कर 40 डिग्री के पार चला गया। इस बीच पूरे दिन तेज गर्म हवा का प्रकोप भी दिखा। गर्मी के लोगों ने घरों से बाहर निकलने से परहेज किया और बढ़ रही इस गर्मी का असर आम लोगों के अलावा जानवरों पर भी पड़ रहा है।

By Mithilesh Tiwari Edited By: Shoyeb Ahmed Published: Tue, 16 Apr 2024 06:55 PM (IST)Updated: Tue, 16 Apr 2024 06:55 PM (IST)
Bihar Heatwave: तेज धूप से लोग परेशान... अस्पतालों में बढ़े रहे मरीज, जानवरों पर भी पड़ रहा असर, बढ़ रहा गर्मी का प्रकोप
तेज धूप से लोग परेशान और अस्पतालों में बढ़े रहे मरीज (File Photo)

जागरण संवाददाता, गोपालगंज। Bihar Heatwave: चार दिनों से लगातार गर्मी का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। लगातार बढ़ते तापमान के बीच मंगलवार को दिन का अधिकतम पारा चढ़कर 40 डिग्री को पार कर गया। इस बीच पूरे दिन तेज गर्म हवा के का प्रकोप भी दिखा।

loksabha election banner

इस कारण लोगों ने घरों से बाहर निकलने से परहेज किया। गर्मी का प्रकोप बढ़ने का असर आम लोगों के अलावा जानवरों पर भी पड़ रहा है। जानवर भी कई इलाकों में तालाबों का पानी सूख जाने के कारण प्यास बुझाने को जहां-तहां भटकने को विवश हो गए हैं।

तेज धूप से लोगों का बाहर निकलना मुश्किल

मंगलवार को तेज धूप निकलने के कारण गर्मी का असर दिखा। तेज धूप निकलने के कारण दिन के 11 बजे ही घरों से बाहर निकलना मुश्किल हो गया। इस बीच अधिकतम तापमान के साथ ही न्यूनतम तापमान में भी बढ़ोतरी दर्ज की गई।

ऐसे में गर्मी से लोगों में बेचैनी भी बढ़ने लगी है। मौसम के मिजाज का असर स्वास्थ्य पर भी पड़ने लगा है। गर्मी बढ़ने के साथ ही तेज हवा चलने से लू का भी प्रकोप भी दिखा।

तापमान में और वृद्धि का संभावना

उधर, मौसम विभाग ने अगले दो-तीन दिनों में तापमान में और बढ़ोतरी की संभावना व्यक्त की है। लगातार बढ़ती गर्मी से बचाव के लिए लोग मुंह को बांध कर अथवा मास्क पहनकर ही घर से बाहर निकल रहे हैं। कई इलाकों में लोग दिन के दस बजे के बाद छाता हाथ में लेकर निकल रहे हैं। ताकि वे गर्मी से खुद को बचा सकें।

दो दिन में पारा 42 तक जाने की संभावना

मौसम विभाग के दावों को माने तो गर्मी का प्रकोप आगे भी जारी रहेगा। इस बीच अगले दो दिनों में दिन का तापमान 42 डिग्री के करीब पहुंच जाएगा। इस बीच दोपहर समय तेज पछुआ हवा के चलने के कारण लू का असर भी जारी रहेगा।

मौसम विभाग की मानें तो इस अवधि में न्यूनतम तापमान में दो डिग्री की और बढ़ोतरी होगी। और यह अपने अधिकतम स्तर 27 डिग्री तक पहुंच जाएगा। जिसके कारण रात में भी उमस भरी गर्मी से लोगों को निजात नहीं मिलेगी।

सतर्कता बरतने की सलाह दे रहे चिकित्सक

लगातार बढ़ती गर्मी के बीच अस्पतालों में डायरिया व पेट में दर्द जैसी शिकायतों को लेकर मरीजों की संख्या लगातार बढ़ने को देखते हुए चिकित्सक भी लोगों को इस मौसम में अभी से सतर्कता बरतने की सलाह दे रहे हैं।

डॉ. अभिषेक रंजन ने बताया कि गर्मी से बचाव के लिए लोगों को अधिक से अधिक पानी पीना चाहिए। उन्होंने लोगों को तला भूना चीज खाने से परहेज करने तथा सूती कपड़ा पहनने के साथ ही तेज धूप में घर से कम निकलने की सलाह दिया। ताकि तेज धूप व उमस भरी गर्मी का असर आम लोगों पर कम पड़े।

ये भी पढे़ं-

Heatwave Alert: हीटवेव को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने कसी कमर, सभी सरकारी अस्पतालों में मिलेगी ये सुविधा

Bihar Weather Today : बिहार के इन छह जिलों में बिगड़ने वाला है मौसम, बारिश का अनुमान; 18 अप्रैल से ये होंगे हालात


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.