जासं, गुरुग्राम: श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय (एसवीएसयू) के सेक्टर-44 स्थित परिसर में घर-घर तिरंगा अभियान के तहत कार्यक्रम हुआ। कुलसचिव प्रो. आरएस राठौर ने बताया कि कार्यक्रम में हर घर तिरंगा गीत की प्रस्तुति हुई और राष्ट्रीय ध्वज से जुड़ी रोचक जानकारी एक डाक्यूमेंट्री के माध्यम से दिखाई गई। विश्वविद्यालय के संगीत विभाग के लोक कला बंचारी के विद्यार्थियों ने देशभक्ति गीतों की प्रस्तुति दी। कुलपति राज नेहरू ने तिरंगे की संरचना के बारे में बताते हुए कहा कि तिरंगे का हर रंग अपने आप में एक विशेष संकेत लिए हुए है। इसके बाद विद्यार्थियों ने विश्वविद्यालय परिसर से गांव कन्हाई तक तिरंगा यात्रा निकाली। इस मौके पर विश्वविद्यालय के प्राध्यापक और स्टाफ मौजूद रहे।

स्काउट, गाइड ने निकाली तिरंगा यात्रा

संवाद सहयोगी, फरुखनगर: यूनिवर्सल पब्लिक स्कूल घोसगढ़ की एनएसएस, एनसीसी और स्काउट एंड गाइड शाखाओं ने शनिवार को तिरंगा यात्रा निकाली। एनसीसी 5 हरियाणा बटालियन का नेतृत्व यशपाल सिंह चौहान (एएनओ) एनएसएस शाखा का नेतृत्व दीपक यादव व स्काउट्स एंड गाइड का नेतृत्व सुनीता शर्मा तथा वर्षा ने किया। तिरंगा यात्रा का आरंभ स्कूल के चेयरमैन शशि राणा ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। तिरंगा यात्रा जमालपुर गांव से होते हुए बांस लांबी, खरखड़ी बोहड़ाकला होते हुए वापिस घोसगढ़ में समापन किया गया। यात्रा के दौरान एनएसएस के स्वयंसेवकों ने कई जगह घरों में जाकर तिरंगे झंडे लगाए। स्कूल की प्रधानाचार्य सुंदरेष ने तिरंगा यात्रा का स्वागत किया।

विद्यार्थियों को आजादी के महत्व के बारे में बताया

वि., गुरुग्राम: रायल आक इंटरनेशनल स्कूल में स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में कार्यक्रम हुआ। विद्यार्थियों ने देशभक्ति गीतों, नृत्य और कविताओं की प्रस्तुति दी। स्कूल शिक्षकों ने विद्यार्थियों को आजादी के महत्व के बारे में बताया। स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान के बारे में बताते हुए देशप्रेम की सीख दी। विद्यार्थियों को कहा कि वह देश सेवा के लिए हमेशा तैयार रहें। स्वतंत्रता सेनानियों को याद किया गया और श्रद्धांजलि दी गई।

Edited By: Jagran