संवाद सूत्र, भिखीविंड : गांव वीरम के पास पराली के धुएं से स्कूटी सवार बुजुर्ग महिला मंजीत कौर की आग से झुलसने से मौत हो गई थी। इस संबंध में थाना भिखीविंड की पुलिस ने मृतका के शव का रविवार को पट्टी अस्पताल से पोस्टमार्टम करवाया। बाद में शव का गांव वीरम में अंतिम संस्कार कर दिया गया। परिवार ने मांग की है कि आरोपित के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए। फिलहाल पुलिस धारा 188 के तहत आरोपित किसान के खिलाफ केस दर्ज किया है। प्रभारी इंस्पेक्टर गुरचरण सिंह कहा कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद अगली कार्रवाई की जाएगी।

विधान सभा हलका खेमकरण के गांव वीरम निवासी लवप्रीत सिंह अपनी दादी मंजीत कौर के साथ स्कूटी पर शनिवार को भिखीविंड जा रहा था। रास्ते में गांव के पास किसान मंजीत सिंह ने धान की कटाई के बाद पराली को आग लगा रखी थी। पराली से उठने वाले धुएं की वजह से वह कुछ देख नहीं पाया और स्कूटी अनियंत्रित हो कर आग वाले खेत में जा गिरी।

लवप्रीत ने बताया कि बड़ी मुश्किल से उसने भागकर अपनी जान बचाई। जबकि, उसकी दादी मंजीत कौर गंभीर रूप से झुलस गईं, जिससे उनकी उपचार के दौरान शनिवार को मौत हो गई थी।

थाना भिखीविंड के प्रभारी इंस्पेक्टर गुरचरण सिंह ने बताया कि ड्यूटी अफसर एएसआइ चरनजीत सिंह ने शव का पोस्टमार्टम करवा कर जोगिंदर सिंह के बयान पर आवश्यक कार्रवाई के बाद शव स्वजनों को सौंप दिया।

उधर, पुलिस ने पराली को आग लगाने वाले किसान मंजीत सिंह निवासी गांव उधोके थाना खालड़ा खिलाफ फिलहाल धारा 188 के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया है। जांच अधिकारी का कहना है कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद अगली कार्रवाई की जाएगी। पंचायतें भी निभाएं जिम्मेदारी : डीसी

डिप्टी कमिश्नर कुलवंत सिंह ने कहा कि जिले में पराली जलाने के कारण हुए हादसों में अब तक दो लोगों की मौत हो चुकी है। उन्होंने कहा कि पराली जलाने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि ऐसा दोबारा कोई हादसा न हो, इसके लिए पंचायतों को चाहिए कि वह अपना फर्ज निभाएं। विधायक ने जताया दुख

खेमकरण के विधायक सुखपाल सिंह भुल्लर ने जोगिंदर सिंह के परिवार के साथ दुख सांझा किया। उन्होंने कहा कि किसानों को चाहिए कि नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के आदेशों का पूरी तरह से पालन करते पराली को आग न लगाई जाए। उन्होंने कहा कि पीड़ित परिवार को सरकार की ओर मदद दिलाने का प्रयास किया जाएगा।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021