अमित माही, ऊधमपुर :

अब ट्यूलिप के सुंदर फूलों को निहारने के लिए किसी को घाटी जाने की जरूरत नहीं है, क्योंकि जम्मू संभाग के ऊधमपुर जिले के कुद इलाके में उद्यान विभाग ने ट्यूलिप गार्डन तैयार कर दिया है। यहां पर अगले एक माह तक ट्यूलिप के सुंदर फूलों को देखा जा सकता है।

कुद के हाईलैंड पार्क में बागवानी विभाग ने डेढ़ कनाल भूभाग पर ट्यूलिप की पांच विभिन्न प्रजातियों के सफेद, बैगनी, पीले और लाल रंग के 9,300 बल्ब (गांठें) लगाए। पिछले दो दिन से एक प्रजाति के सफेद फूल पार्क में खिलने शुरू हो गए हैं।

इससे पहले जम्मू संभाग के लोकप्रिय पर्यटन स्थल सानासर में माडल प्रोजेक्ट के तौर पर वर्ष 2017 में ट्यूलिप गार्डन बनाने के लिए ट्यूलिप लगाने शुरू किए गए। वहां के ट्यूलिप गार्डन का तत्कालीन पर्यटन मंत्री प्रिया सेठी ने लोकार्पण किया था।

ट्यूलिप के बल्ब की आपूर्ति राष्ट्रीय स्तर की एक कंपनी करती है, जो नीदरलैंड से इन फूलों को आयात करती है। मगर किसी कारणवश वर्ष 2019 में बल्ब आयात न होने की वजह से बागवानी विभाग के पास सानासर में लगाने के लिए पर्याप्त बल्ब उपलब्ध नहीं हो सके।

सहायक बागवानी अधिकारी अर्जुन कुमार ने बताया कि विभाग के पास विभिन्न पांच प्रजाति के करीब 12 हजार बल्ब पड़े थे। सानासर के ट्यूलिप गार्डन में 28 से 30 हजार बल्ब लगते हैं। इसलिए वहां ट्यूलिप नहीं लगाए जा सके। इस बार कुद के हाईलैंड पार्क में दिसंबर की शुरुआत में ट्रायल करते हुए विभाग ने अपने पास उपलब्ध ट्यूलिप के बल्ब में से 9,300 बल्ब लगाए थे। वैसे तो मार्च के पहले सप्ताह में ट्यूलिप के फूल खिलने थे, मगर इस बार कम बर्फ पड़ने के साथ ही सर्दी में तापमान भी बहुत कम नहीं रहा। इस वजह से ट्यूलिप के फूल जल्दी खिल गए हैं।

उन्होंने बताया कि ट्यूलिप के फूल की आयु 20 से 30 दिन की ही होती है। यह मौसम और तापमान पर निर्भर करता है कि यह 20 दिन तक खिले रहेंगे या 30 दिन तक। तीन दिन पहले फूल खिलने शुरू हो गए थे। अगले सप्ताह से दस दिन के अंदर सभी प्रजाति के फूल पूरी तरह खिल जाएंगे। जम्मू संभाग के लोग कुद में खिले ट्यूलिप के सुंदर फूलों को देख सकते हैं।

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप