जमशेदपुर, जासं। टाटा समूह सुपर डिजिटल एप बना रहा है। सुपर एप इसलिए क्योंकि इसमें ई-कॉमर्स से लेकर ऑनलाइन किराने के सामान से लेकर फ्लैट, कार, ट्रक, स्टील सहित एफएमसीजी के सामान के अलावे हवाई टिकट और होटल के कमरे भी बुक कराए जा सकते हैं। यानि एक एप से हर तरह का सॉल्यूशन उपभोक्ताओं को टाटा समूह देने जा रहा है।

टाटा समूह के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने पिछले दिनों एक साक्षात्कार में इसका खुलासा किया। चेयरमैन ने बताया कि कोविड 19 ने हमें बहुत कुछ सिखाया है इसलिए हम डिजिटल क्षेत्र को ज्यादा अहमियत दे रहे हैं। इसलिए हम अपने सभी ब्रांडों को एक सुपर एप के तहत जोड़ने की तैयारी कर रहे हैं। हालांकि यह सुपर एप कब तक लांच होगा, इसकी तारीख बताने से उन्होंने इंकार किया। आपको बता दें कि 106 बिलियन डॉलर की टाटा समूह ने पिछले दिनों ही बिग बास्केट में 68 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदते हुए ई-किराना के क्षेत्र में अपना कदम बढ़ा दिया है। वहीं, टाटा समूह ई-कॉमर्स फार्मेसी कंपनी 1एमजी में भी बड़ी हिस्सेदारी खरीदने की तैयारी कर रही है। इसके अलावे टाटा समूह नमक, मसाले से लेकर सॉफ्टवेयर व स्टील का निर्माण करते हुए 110 से ज्यादा ब्रांड है।

लोग टाटा के ब्रांड पर भरोसा करते हैं

चंद्रशेखरन का कहना है कि लोग टाटा के ब्रांड पर भरोसा करते हैं। वे टाटा के साथ व्यापार करना चाहते हैं इसलिए हमने सुपर एप बनाने की सोची। सूत्रों की माने तो समूह की रिटेल कंपनियां जैसे ट्रेंट, इंफिनिटी रिटेल, टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स, टाइटन और वोल्टास और वित्तीय उत्पाद कंपनियां जैसे टाटा कैपिटल, टाटा एसेट मैनेजमेंट, टाटा एआईए, टाटा एआईजी जैसी कंपनियां तो होंगी ही। इसके अलावा, टाटा मोटर्स कार बेच सकती है, टाटा रियल्टी फ्लैट बेच सकती है, विस्तारा और एयर एशिया फ्लाइट टिकट बेच सकते हैं, और ताज होटल कमरों को किराए पर ले सकता है।

यह भी होगी खासियत

इस सुपर एप की खासियत होगी कि इसमें केवल टाटा के ब्रांड नहीं बल्कि उपभोक्ताओं को सभी तरह के ब्रांडों का भी ऑप्शन मिलेगा। ऐसे में विशेषज्ञ मान रहे हैं कि टाटा के सुपर एप को अमेजन, फ्लिपकार्ड, अली बाबा सहित दूसरी ई-कॉमर्स कंपनियों से कड़ी टक्कर मिलने वाली है। पिछले दिनों ही रिलाइंस इंडस्ट्री के मालिक मुकेश अंबानी ने भी फेसबुक के साथ मिलकर ई-रिटेल स्पेस में कदम रखा है ताकि वाट्सएप के माध्यम से उपयोगी किराने के सामानों की बिक्री कर सके।

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप