Move to Jagran APP

Mission 2024: आज NDA का शक्ति प्रदर्शन; अमित शाह, CM योगी और मांझी समेत बड़े दिग्गजों से सजेगा सियासी मंच

प्रदेश की सभी 80 लोकसभा सीटों को जीतने की जुगत में लगी भाजपा अपने सहयोगी दल के कार्यक्रम को बड़ी गंभीरता से ले रही है। केंद्रीय राज्यमंत्री व अपना दल (एस) की राष्ट्रीय अध्यक्ष अनुप्रिया पटेल के निमंत्रण पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल होने के बड़े सियासी मायने निकाले जा रहे हैं।

By Jagran NewsEdited By: Narender SanwariyaPublished: Sun, 02 Jul 2023 08:44 AM (IST)Updated: Sun, 02 Jul 2023 08:44 AM (IST)
Mission 2024: आज NDA का शक्ति प्रदर्शन; अमित शाह, CM योगी और मांझी समेत बड़े दिग्गजों से सजेगा सियासी मंच

लखनऊ, राज्य ब्यूरो। लोकसभा चुनाव से पहले अपना दल के संस्थापक सोनेलाल पटेल की जयंती के अवसर पर एनडीए के घटक दल रविवार को राजधानी में बड़ा शक्ति प्रदर्शन करेंगे। एनडीए में शामिल अपना दल (एस) द्वारा जन स्वाभिमान दिवस के रूप में सोनेलाल पटेल की जयंती मनाई जाएगी। कार्यक्रम में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, हिंदुस्तान आवाम मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष व बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी, रिपब्लिकन पार्टी आफ इंडिया के राष्ट्रीय अध्यक्ष व केंद्रीय राज्यमंत्री रामदास आठवले और निषाद पार्टी के अध्यक्ष व मंत्री संजय सिंह मंच पर मौजूद रहेंगे।

loksabha election banner

प्रदेश की सभी 80 लोकसभा सीटों को जीतने की जुगत में लगी भाजपा अपने सहयोगी दल के कार्यक्रम को बड़ी गंभीरता से ले रही है। केंद्रीय राज्यमंत्री व अपना दल (एस) की राष्ट्रीय अध्यक्ष अनुप्रिया पटेल के निमंत्रण पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल होने के बड़े सियासी मायने निकाले जा रहे हैं। प्रदेश के दोनों उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य व ब्रजेश पाठक भी इसमें शिरकत करेंगे।

अन्य पिछड़ा वर्ग खासकर कुर्मी बिरादरी में अपनी पैठ रखने वाली पार्टी के साथ मिलकर मध्य व पूर्वी उत्तर प्रदेश की लोकसभा सीटों को अपने पाले में खींचने की मजबूत नींव इस जयंती पर रखी जा रही है। कारण है कि मीरजापुर, चंदौली, वाराणसी, प्रयागराज, कौशांबी, प्रतापगढ़, फतेहपुर, बस्ती, गोंडा, बहराइच, भदोही और सोनभद्र जिलों में कुर्मियों का ठीकठाक वोट है।

वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में यूपी में भाजपा और अपना दल (एस) ने मिलकर लोकसभा की 64 सीटें जीती थीं। 62 भाजपा व दो अपना दल (एस) की झोली में सीटें गईं थी। अनुप्रिया पटेल जहां केंद्रीय राज्यमंत्री हैं वहीं उनके पति आशीष पटेल प्रदेश सरकार में प्राविधिक शिक्षा मंत्री हैं। पिछले चुनाव से बेहतर प्रदर्शन करने के लिए दोनों ही दल जुटे हैं। उल्लेखनीय है कि अपना दल के संस्थापक सोनेलाल पटेल का जन्म दो जुलाई 1950 को हुआ था।

अपना दल (कमेरावादी) सपा कार्यालय में मनाएगी जयंती

पिछड़ों खासकर कुर्मी वोट बैंक को साधने की जुगत मे विपक्षी दल भी जुटे हुए हैं। सोनेलाल पटेल की पत्नी कृष्णा पटेल अपना दल (कमेरावादी) की राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं और दूसरी बेटी पल्लवी पटेल सपा की विधायक हैं। इस पार्टी का दावा है कि उन्होंने भी इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में बुकिंग कराई थी लेकिन उसे रद कर दिया गया। ऐसे में अब वह सपा के प्रदेश कार्यालय में स्थित लोहिया सभागार में कार्यक्रम आयोजित करेगी। पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव पंकज निरंजन ने बताया कि सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव कार्यक्रम के मुख्य अतिथि होंगे। कार्यक्रम में जातीय जनगणना विषय पर परिचर्चा की जाएगी। हलांकि अपना दल (एस) के प्रदेश अध्यक्ष व प्राविधिक शिक्षा मंत्री आशीष पटेल इस आरोप को सिरे खारिज करते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.