आगरा, (दिलीप शर्मा): चुनाव के दौरान और उससे पहले होने वाले साइबर वार से निपटने के लिए समाजवादी पार्टी साइबर आर्मी तैयार कर रही है। हर बूथ पर एक सोशल मीडिया वॉरियर नियुक्त होगा। वह पार्टी की नीतियों का प्रचार और विरोधियों के दुष्प्रचार का जवाब देगा।
बीते विस चुनाव में पार्टी ने जिला व नगर स्तर पर आइटी सेल गठित कर सोशल मीडिया पर सक्रियता दिखाई थी। वर्तमान में पार्टी के रणनीतिकार इसे नाकाफी मान रहे हैं। अब बूथों तक विस्तार की योजना है। पार्टी का मानना है कि सोशल मीडिया पर जितने अधिक लोगों को प्रचार-प्रसार की जिम्मेदारी दी जाएगी, जनता के बीच उतना ही दायरा बढ़ेगा। हर बूथ कमेटी में एक ऐसे युवा को शामिल किया जाएगा जो सोशल मीडिया के सभी प्लेटफार्म का प्रयोग करना जानता हो। सबसे ज्यादा जोर फेसबुक और वाट््सएप के संचालन पर है।

दो बार दिया जा चुका है प्रशिक्षण
पार्टी जिले में दो बार पहले से मौजूद साइबर लड़ाकों को प्रशिक्षण दिला चुकी है। इसमें पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के साथ विशेषज्ञ भी मौजूद थे।

लखनऊ, दिल्ली में रियेलिटी टेस्ट
विरोधियों की पोस्ट की हकीकत यदि बूथ कार्यकर्ता को पता नहीं चलती तो वह इसे नगर और जिला स्तर पर भेजता है। वहां से लखनऊ और दिल्ली सेल भेजा जाता है।


सभी नेताओं को दिए निर्देश
पार्टी के अन्य नेताओं को भी सक्रिय रहने के लिए कहा गया है। निर्देश हैं कि हर गतिविधि का प्रचार फेसबुक, वाट््सएप पर भी करें।

सोशल मीडिया के लिए अलग से टीम बनाई गई है। हर बूथ पर एक कार्यकर्ता को अलग से इसकी जिम्मेदारी दी जा रही है।
हृदेश सिंह जॉनी, नगर अध्यक्ष सपा

Posted By: Prateek Gupta

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस