अंबेडकरनगर : लक्ष्मी-गणेश मूर्ति के विसर्जन से पहले निकाली गई शोभायात्रा में मस्जिद के सामने डीजे बजाने पर समुदाय विशेष के लोगों ने बवाल कर दिया। छतों से पथराव के साथ लाठी-डंडों और धारदार हथियारों से हमला किया गया। चारों तरफ फैली अफरातफरी के माहौल में दुकानदार धड़ाधड़ शटर गिराकर घरों में छिप गए। हालात बेकाबू होते देख मौके पर कई थानों की फोर्स बुलानी पड़ी।

बवाल में दो लोग गंभीर रूप से घायल हुए हैं, जबकि अन्य 10-12 को हल्की चोटें आई हैं। एक को ट्रामा सेंटर लखनऊ रेफर किया गया है। पुलिस ने आठ नामजद सहित कई लोगों के खिलाफ एफआइआर दर्ज कर 11 उपद्रवियों को गिरफ्तार किया है। यह घटना अकबरपुर कोतवाली क्षेत्र के पंहितीपुर बाजार की है।

बाजार से सटे औरंगनगर पुरवा में कुछ दिनों पहले लक्ष्मी-गणेश की मूर्ति स्थापित की गई थी। रविवार को श्रद्धालु शोभायात्रा निकालकर श्रवण क्षेत्र स्थित नदी में मूर्ति विसर्जन करने जा रहे थे। शाम करीब साढ़े छह बजे शोभायात्रा गांव से थोड़ी दूर आगे पंहितीपुर के अल्पसंख्यक बाहुल्य इलाके में पहुंची थी तभी वहां स्थित मस्जिद के पास संप्रदाय विशेष के लोगों ने डीजे बजाने पर आपत्ति जतानी शुरू कर दी। शोभायात्रा में शामिल श्रद्धालुओं ने इसका कारण पूछा तो वे विवाद पर उतारू हो गए। देखते ही देखते उपद्रवियों ने श्रद्धालुओं को घेर लिया और मकानों की छतों से ईंट-पत्थर बरसाना शुरू कर दिया। लाठी-डंडों और धारदार हथियारों से भी हमला किया गया।

डीएम राकेश कुमार मिश्रा, एसपी आलोक प्रियदर्शी, एएसपी अवनीश कुमार मिश्रा, एसडीएम मोइनुल इस्लाम व सीओ जदगीश कुमार टमटा आदि घटनास्थल पर पहुंचे। हालात को काबू करने के लिए अकबरपुर, बेवाना, महरुआ, अहिरौली, भीटी समेत सात-आठ थानों की फोर्स बुलाई गई। पूरे इलाके को छावनी में तब्दील कर उपद्रवियों की धर-पकड़ शुरू हुई। कोतवाल अमित प्रताप सिंह ने बताया कि दो नामजद समेत 11 उपद्रवियों को गिरफ्तार किया गया है, जिनसे पूछताछ की जा रही है। वीडियो फुटेज आदि से भी साक्ष्य जुटाए जा रहे हैं।

ये हुए घायल : बवाल में दो लोग गंभीर रूप से घायल हुए हैं। इनके नाम राज ताड़माली और सचिन गुप्त निवासीगण पंहितीपुर औरंगनगर बताए गए हैं। पुलिस ने इन दोनों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया, जहां से राज ताड़माली को लखनऊ रेफर कर दिया गया।

इन पर दर्ज हुआ मुकदमा : पुलिस ने हमले में घायल राज ताड़माली के भाई संतोष कुमार की तहरीर पर औरंगनगर के आठ लोगों के खिलाफ नामजद मुकदमा दर्ज किया है। इनके नाम जुबेर, शेरू, शहजादे, शादान खान, फहीम, शब्बर, जीशान खान व अरमान खान आदि शामिल हैं।

एएसपी अवनीश कुमार मिश्रा ने बताया कि शोभायात्रा में डीजे बजाने को लेकर दो समुदाय के लोगों के बीच बवाल हुआ है। हालात सामान्य है। एहतियात के तौर पर पुलिस-फोर्स तैनात है। वरिष्ठ पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी हालात पर नजर बनाए हुए हैं।

Edited By: Jagran

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट