भागलपुर। अगले वर्ष से भागलपुर से झारखंड के गोड्डा जिले जाना आसान हो जाएगा। दोनों जिले के बीच सड़क मार्ग को चौड़ा और सुगम किया जाएगा। टूलेन सड़क के साथ-साथ घोघा में फ्लाइओवर का निर्माण होगा। गोड्डा-पंजवारा सड़क के चौड़ीकरण को लेकर जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया अंतिम चरण में है। भू-अर्जन विभाग ने अवार्ड की घोषणा कर दी है। रैयतों को नोटिस भेजा जा रहा है। मार्च तक भू-अर्जन का कार्य पूरा हो जाएगा।

...................

12.95 एकड़ जमीन का अधिग्रहण घोघा-पंजवारा सड़क के चौड़ीकरण के लिए 12.367 एकड़ जमीन का भू-अर्जन होगा। शंकरपुर कोदवार मौजा में 11.8095 एकड़ व परमानंदपुर खवास मौजा में 0.5575 एकड़ जमीन का अधिग्रहण होना है। शंकरपुर कोदवार मौजा के रैयतों को दावा-आपत्ति प्राप्त करने के लिए 180 रैयतों को नोटिस भेजा गया है। जमीन पर दावा-आपत्ति करने के बाद रैयतों के खाता में राशि भेजी जाएगी। परमानंदपुर खवास मौजा में विस्थापित होने वाले परिवारों के लिए पुनर्वास प्रस्ताव पर प्रमंडलीय आयुक्त ने स्वीकृति प्रदान कर दी है।

-----------------------

घोघा में फ्लाइओवर निर्माण की प्रक्रिया तेज घोघा गोल सड़क व रेलवे लाइन के ऊपर फ्लाइओवर का निर्माण होगा। इसके लिए कई घरों को तोड़ा जाएगा। इसका आकलन भवन प्रमंडल द्वारा कर लिया गया है। जिनके पास घर बनाने के लिए जमीन है, उन्हें मुआवजा मिलेगा। जिन लोगों के पास पुश्तैनी मकान के अलावा कुछ भी नहीं है, वैसे लोगों को जमीन खरीदकर बसाया जाएगा। ऐसे लोगों की सूची तैयार कर ली गई है। साथ ही जमीन और मकान की कीमत का भी आकलन कर लिया गया है। घोघा में बनने वाले फ्लाइओवर को लेकर प्रक्रिया तेज कर दी गई है। कार्य कराने वाली एजेंसी को काम शुरू करने को कहा गया है। किसानों को कार्य में बाधा उत्पन्न नहीं करने के लिए कहा जा रहा है। किसान एजेंसी को कार्य शुरू करने देते हैं तो उन्हें खेत में लगी फसल का मुआवजा अलग से दिया जाएगा।

.....................

43.35 किमी बनेगी सड़क घोघा-पंजवारा स्टेट हाइवे के चौड़ीकरण का कार्य 376.855 करोड़ रुपये से किया जाएगा। बिहार स्टेट रोड डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड हाजीपुर के द्वारा 43.35 किमी. सड़क को दो भाग में काम कराया जाएगा। स्टेट हाइवे का निर्माण दो भागों में बाटकर किया जाएगा। पहले भाग में घोघा की ओर से 0 से 21 किमी. और दूसरे भाग में 21 किमी. से 43.35 तक होगा।

................

कोट..

गोड्डा-पंजवारा सड़क के लिए जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया अंतिम चरण में है। विभाग ने अवार्ड की घोषणा कर दी है। रैयतों को नोटिस भेजा जा रहा है। जल्द रैयतों को मुआवजा मिल जाएगा।

सुधीर कुमार, जिला भू-अर्जन पदाधिकारी

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप