बागपत, जेएनएन। भूजल संरक्षण की अच्छी खबर। अटल भूजल योजना से अब बागपत और पिलाना ब्लाक में पानी बचाने पर काम होगा। ड्रिप और स्प्रिकंलर इरीगेशन सिस्टम से सिचाई कराकर 60 फीसदी तक पानी की बचत कराकर भूजल का अतिदोहन रोका जाएगा।

सीडीओ अभिराम त्रिवेदी ने बताया कि अटल भूजल योजना में बागपत समेत दस जिले शामिल हैं जिनके

लिए शासन ने 729 करोड़ रुपये का बजट मंजूर किया है। इसमें से बागपत के हिस्से में 80 से 90 करोड़

रुपये आएंगे। इस बजट से किसानों को ड्रिप और स्प्रिकंलर इरीगेशन सिस्टम से फसलों की सिचाई करने अनुदान दिया जाएगा।

पानी की बर्बादी रोकने को बागपत के दोनों ब्लाकों में गांव-गांव अभियान चलाकर आम जन को जागरूक किया जाएगा। लोगों के दिमाग में यह बात बैठाई जाएगी कि पानी अनमोल है। यदि समय रहते पानी नहीं बचाया तो हरित धरा रेगिस्तान में बदलने में देर नही लगेगी।

भूगर्भ जल विभाग अटल भूजल योजना का क्रियान्वयन करेगा। गौरतलब है कि गत दस साल में बागपत के दोनों ब्लाकों में भूजल स्तर 15 मीटर नीचे गहरे चला जाने से कम गहराई में लगे हजारों हैंडपंप और नलकूपों के बोरिग फेल हो चुके हैं। सड़क पर मिले मोबाइल को मालिक को किया सुपुर्द

कोतवाली क्षेत्र में गश्त के दौरान पीआरपी 2952 पर तैनात कांस्टेबल संजय सिंह तोमर, व चालक होमगार्ड पपेंद्र शर्मा को रोड पर मोबाइल पड़ा मिला। संपर्क कर मोबाइल मालिक रवि निवासी लोनी को बागपत बुलाकर मोबाइल सुपुर्द किया। जासं मोबाइल लूटने का आरोप

पुराना कस्बा निवासी युवक वकील ने पुलिस को बताया कि वह गुरुवार देर शाम दिल्ली-यमुनोत्री हाईवे पर एक मेरिज होम के पास से गुजर रहा था। आरोप है कि चार-पांच लोगों ने उससे बाइक लूट ली। उधर कस्बा चौकी प्रभारी गजेंद्र सिंह का कहना है कि युवक ने अपने दोस्त के साथ साझे में बाइक खरीदी थी।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021