Move to Jagran APP

126 लड़ाकू विमानों के लिए अभी और इंतजार

नई दिल्ली,जागरण ब्यूरो। बजट की तंगी और सौदे को लेकर आई पेचीदगियों के चलते वायुसेना को अपने बेड़े में 126 नए जंगी विमानों की खरीद के लिए नए बजट और संभवत: नई सरकार का इंतजार करना होगा। रक्षा मंत्री एके एंटनी ने स्पष्ट कर दिया कि इस सौदे के लिए सरकार के पास अभी बजट ही नहीं है। साथ ही फ्रेंच राफेल विमान की खरीद की इस कवायद म

By Edited By: Published: Fri, 07 Feb 2014 05:13 AM (IST)Updated: Sat, 08 Feb 2014 02:04 AM (IST)

नई दिल्ली,जागरण ब्यूरो। बजट की तंगी और सौदे को लेकर आई पेचीदगियों के चलते वायुसेना को अपने बेड़े में 126 नए जंगी विमानों की खरीद के लिए नए बजट और संभवत: नई सरकार का इंतजार करना होगा। रक्षा मंत्री एके एंटनी ने स्पष्ट कर दिया कि इस सौदे के लिए सरकार के पास अभी बजट ही नहीं है। साथ ही फ्रेंच राफेल विमान की खरीद की इस कवायद में अभी उसके दाम को लेकर कुछ मतभेद बरकरार हैं।

loksabha election banner

रक्षा मंत्री एंटनी ने पहली बार आधिकारिक तौर पर माना कि 126 लड़ाकू विमान सौदे को लेकर फ्रेंच कंपनी दासौ और सरकार के बीच चल रही बातचीत में कई मुद्दे अभी तक अनसुलझे हैं।

पढ़ें: भारत की शांति नीति को कमजोरी न माना जाए: एके एंटनी

महत्वपूर्ण है कि दैनिक जागरण ने सबसे पहले 11 जुलाई 2012 को प्रकाशित समाचार में राफेल विमान के मूल्यनिर्धारण को लेकर उभरे मतभेदों की खबर दी थी।

एंटनी ने माना कि विमान की लाइफ-साइकल कॉस्ट को लेकर उभरे मुद्दे अभी सुलझ नहीं पाए हैं। हालांकि बातचीत जारी है। इस बीच रक्षा मंत्री ने सौदे के लिए राफेल के चयन को रद्द करने की किसी आशंका को खारिज किया। साथ ही उन्होंने विमान की खरीद के लिए अगले बजट में सौदे की उम्मीद भी जताई। एंटनी ने बताया कि इस साल रक्षा मंत्रालय 31 जनवरी तक अपना 92 फीसद पूंजीगत बजट खर्च कर चुका है। ऐसे में महज आठ फीसद बजट के साथ किसी बड़े सौदे पर आगे बढ़ना संभव नहीं है। उल्लेखनीय है कि अगले दो महीनों में आम चुनावों के बाद आने वाली सरकार ही इस सौदे के भविष्य पर अब फैसल करेगी।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.