संवाद सहयोगी, हाथरस : रविवार को पूरे जिले में गोपाष्टमी पर्व की धूम रही। इसी दिन भगवान श्रीकृष्ण ने गाय चराना शुरू किया था। जगह-जगह गो माताओं की की पूजा-अर्चना करते हुए उन्हें चारा, गुड़ व पकवान खिलाया गया।

शहर में गोशाला रोड स्थित श्री कृष्ण गोशाला में पं. मनोज द्विवेदी के मंत्रोच्चार से गो माताओं की पूजा पं.रामजीलाल शर्मा, गौरव अग्रवाल ने की। शाम को गोशाला में प्रसादी का आयोजन किया गया। इस मौके पर गिर्राज किशोर, राकेश बंसल, दीपेश अग्रवाल, रमनलाल, प्रेमकुमार, लांगुरिया, बंटी आदि मौजूद थे।

गोपाष्टमी पर पालिकाध्यक्ष आशीष शर्मा ने नगर पालिका परिषद हाथरस की गोशाला पर गो-माता का पूजन करते हुए कोरोना से मुक्ति दिलाने प्रार्थना की। इस मौके पर देवेंद्र कुमार, रामबहादुर पटेल, आशीष अस्थाना, दिनेश कुमार, परिसेवक दिनेश गुप्ता आदि मौजूद थे। सादाबाद में गोचरण मेला

सादाबाद में श्री रामलीला समिति की ओर से गोपाष्टमी पर्व पर कृष्ण बलराम के स्वरूप के साथ गायों को लेकर बैंडबाजों के साथ गोचरण मेला निकाला गया। इस मौके पर समिति के अध्यक्ष दिनेश त्यागी, रामकिशन वर्मा, योगेंद्र पचौरी, अनिल पाराशर, अमित पाराशर, अमित वर्मा, पवन अग्रवाल, सतीश चंद्र आदि मौजूद रहे।

गोपाष्टमी पर्व पर आगरा मार्ग स्थित नगर पंचायत की गोशाला पर एसडीएम राजेश कुमार व चेयरमैन रविकांत अग्रवाल ने सजाई गई गायों की पूजा करते हुए उनको गुड़ चना खिलाया। मानिकपुर व बिसावर में प्रजापिता ईश्वरीय विश्वविद्यालय की शाखाओं में गोपाष्टमी पर्व पर राधा बहन ने गायों की पूजा की। पराग डेयरी में गायों की पूजा

सासनी की पराग डेयरी में बनी अस्थाई गोशाला में पं. अनिल शास्त्री ने गो-पूजन में मंत्रोच्चार किया। विधायक हरीशंकर माहौर, पीडी एके मिश्रा, ब्लॉक प्रमुख पति हेम सिंह ठेनुआ, एडीओ फूल सिंह, ज्ञानेंद्र शर्मा, मदन फौजी, कुलदीप सिंह आदि मौजूद रहे।

बताया गायों का महत्व

सहपऊ में गोपाष्टमी पर्व पर रेलवे गार्ड डीएस यादव व सुरेंद्र राघव ने गो पूजा का महत्व लोगों को बताया। इस अवसर पर गोमाताओं को चारा खिलाते हुए श्रद्धालुओं ने उनकी पूजा की। इस मौके पर बीके पूजा, संजय आदि मौजूद थे।

इनसेट ---

डीएम, सीडीओ ने किया

मेंडू गोशाला में गोपूजन

जासं, हाथरस: मेंडू स्थित कान्हा गोशाला में गोपाष्टमी पर्व पर इतवार को डीएम प्रवीण कुमार लक्षकार एवं सीडीओ आरबी भास्कर ने पूरे विधि-विधान एवं मंत्रोच्चारण के बीच गऊ पूजन किया। उन्होंने गायों को हरा चारा, गुड़ आदि सामग्री खिलाई।

डीएम ने पशु चिकित्साधिकारी डॉ.आशीष शर्मा से वर्तमान में वहां पर रखे गए गोवंश तथा गोवंश के लिए चारा, पीने का पानी एवं अन्य व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी ली। डॉ. आशीष शर्मा ने बताया कि वर्तमान में गोशाला में 96 गोवंश हैं जिसमें से 38 नर तथा 58 मादा गोवंश हैं। सभी गोवंश का ईयर टैगिग, टीकाकरण किया गया है एवं नियमित रूप से स्वास्थ्य परीक्षण भी किया जाता है। डीएम ने गोवंश के लिए चारे एवं पीने के पानी तथा ठंड से बचाने हेतु उचित प्रबंध करने के निर्देश दिए। कहा कि गोशाला में नियमित रूप से साफ-सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। बेसहारा गोवंश को सहभागिता योजना के अंतर्गत कुपोषित बच्चों के परिवारों को गो-आश्रय स्थलों से दुधारू गाय उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। इस अवसर पर अधिशासी अधिकारी अनामिका सिंह तथा समस्त स्टाफ उपस्थित रहा।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस