जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : कोरोना वैक्सीनेशन के लिए जिले में कोविशील्ड वैक्सीन की 12010 डोज पहुंच गई है। वैक्सीन पहुंचने के बाद अधिकारियों की सक्रियता और बढ़ गई। गुरुवार की रात तक डीएम कैंप कार्यालय में बैठक चलती रही। पहले दिन यानी 16 जनवरी को जिले के तीन केंद्रों में 300 स्वास्थ्य कर्मियों को ही टीका लगाया जाएगा।

एसीएमओ डा. रश्मि पंत ने बताया कि कोविशील्ड को जिला वैक्सीन स्टोर में रखा गया है। बाहर सुरक्षा बल तैनात किए गए हैं। 16 जनवरी को पहले चार केंद्र तय किए गए थे, लेकिन अब तीन केंद्र महिला चिकित्सालय हल्द्वानी, मेडिकल कालेज हल्द्वानी, बीडी पांडे महिला चिकित्सालय नैनीताल में 300 स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया जाएगा। इसके बाद जिले के 22 केंद्रों में स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन लगाई जाएगी। 15 जनवरी को सभी केंद्रों में वैक्सीन भेज दी जाएगी। डा. पंत ने बताया कि एक व्यक्ति को 0.5 एमएल डोज लगनी है। एक वायल में 10 डोज हैं।

टीकाकरण कार्ड भी मिलेगा

कोरोना का टीका लगाने वालों को टीकाकरण रिकार्ड कार्ड भी उपलब्ध कराया जाएगा। इसमें लाभार्थी का पूरा विवरण होगा। दूसरे टीके को लगाने की तिथि भी बताई जाएगी। डा. पंत ने बताया कि वैक्सीनेशन केंद्रों पर एलर्जी से संबंधित दवाइयां रखी जाएंगी। इसके लिए सभी को निर्देशित कर दिया गया है।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021