नवादा : जिलाधिकारी यश पाल मीणा ने कहा कि कोरोना टीकाकरण को लेकर जिले में तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। 16 जनवरी से पहले चरण में स्वास्थ्य कर्मियों को टीके लगाए जाएंगे। टीका लगने के फौरन बाद लापरवाही नहीं बरतना है। यह जरुरी नहीं है कि टीका लगने के तुरंत बाद एंटीबॉडीज विकसित हो जाएगा। कम से कम 45 दिनों तक कोविड गाइडलाइन का पालन करना है। यानी कि मास्क लगाना अनिवार्य है। शारीरिक दूरी का पालन करना है। डीएम गुरुवार को समाहरणालय सभागार में प्रेस वार्ता को संबोधित कर रहे थे।

डीएम ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को दो डोज दिया जाना है। पहला डोज दिए जाने के 28 दिन बाद दूसरा डोज दिया जाएगा। उसके 15 दिन बाद तक हर प्रकार की सतर्कता बरतनी जरुरी है। टीका लगने के बाद उन व्यक्तियों से 45 दिनों तक स्वास्थ्य संबंधी हालचाल लिया जाएगा। इसके लिए नियंत्रण कक्ष गठित है। टीका लेने वाले व्यक्ति के सेलफोन पर संपर्क कर उनका फॉलोअप किया जाएगा। इस दौरान अगर किसी व्यक्ति को कोई परेशानी आती है तो क्विक रिस्पॉन्स टीम उनसे संपर्क करेगी। डॉक्टर व कर्मी जाएंगे और समस्या का तुरंत निदान किया जाएगा।

------------------

सभी स्वास्थ्यकर्मियों को टीका लेना जरुरी

- डीएम ने कहा कि सभी स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लेना जरुरी है। सरकारी व निजी क्षेत्र के कुल 6236 स्वास्थ्यकर्मियों को को-विन पोर्टल पर निबंधित किया गया। जिसमें 5060 सरकारी क्षेत्र के कर्मी हैं। उन्होंने बताया कि चिकित्सक, एंबुलेंस कर्मी, अस्पतालों के कार्यालय कर्मी, आशा, आंगनबाड़ी सेविका-सहायिका, एंबुलेंस चालक, नर्स समेत तमाम स्वास्थ्य कर्मियों को शामिल किया गया है। उन्होंने कहा कि अगर कोई कर्मी टीका लेने से इनकार करेगा तो उसकी काउंसलिग की जाएगी। अभी 10 हजार 560 डोज प्राप्त हुए हैं। फिलहाल इससे ही दोनों डोज दिए जाएंगे।

-------------------

प्रोटोकॉल का पालन करते हुए होगा टीकाकरण

- डीएम ने बताया कि कोरोना टीकाकरण के दौरान प्रोटोकॉल का पूरा पालन किया जाएगा। को-इन पोर्टल पर निबंधित व्यक्तियों के सेलफोन पर मैसेज जाएगा कि उन्हें किस तिथि को कब और किस केंद्र पर टीका लगाया जाएगा। उसके अनुसार संबंधित व्यक्ति के पहुंचने पर पहले पोर्टल पर उनके निबंधन संबंधी जांच होगी। इसके बाद दूसरे कक्ष में टीका लेने के लिए बैठना होगा। इसके बाद टीकाकरण कक्ष में उन्हें टीके लगाया जाएगा। फिर आधे घंटे तक एक अलग कक्ष में हर हालत में बैठना होगा। टीका लेने के बाद उन्हें आधे घंटे तक जाने नहीं दिया जाएगा। इसके बाद पुन: वेबसाइट पर उनके नाम के आगे यह यह अंकित कर दिया जाएगा कि टीका लगा दिया गया है।

----------------------

जिले के नौ केंद्रों पर होगा टीकाकरण

- डीएम ने बताया कि जिले के नौ केंद्रों पर टीकाकरण होगा। सदर अस्पताल, अकबरपुर, हिसुआ, नारदीगंज, नरहट, पकरीबरावां, रजौली, सिरदला और एक निजी क्षेत्र के क्लीनिक विवेक नर्सिंग होम में टीकाकरण होगा। सभी केंद्रों को टीके उपलब्ध कराए जा रहे हैं। जिले में कुल 1096 वॉयल प्राप्त हुए हैं। जिसमें पांच सौ का वितरण कर दिया गया है। प्रेस वार्ता में डीडीसी वैभव चौधरी, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. अशोक कुमार, डीपीआरओ गुप्तेश्वर कुमार उपस्थित रहे।

--------------------

केंद्रवार कोरोना वैक्सीन के वॉयल का वितरण

अकबरपुर - 70

हिसुआ - 45

नारदीगंज - 40

नरहट - 40

पकरीबरावां - 60

रजौली - 60

सिरदला - 45

सदर अस्पताल - 130

विवेक नर्सिंग होम - 10

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021