गोरखपुर, जेएनएन। स्पेशल हैंडलूम एक्सपो में हुई बिक्री से हथकरघा बुनकर बहुत उत्साहित हैं। कचहरी क्लब मैदान में लगे 15 दिवसीय एक्सपो में 47 लाख रुपये का कारोबार हुआ है, जो पिछले वर्ष लगे एक्सपो से करीब 25 फीसद ज्यादा है। एक्सपो में बनारसी साड़ी और मेरठ की बेडशीट व कुर्ते की धूम रही। सबसे ज्यादा भीड़ भी इन्हीं स्टालों पर नजर आती थी। 

भारत सरकार के वस्त्र मंत्रालय एवं हथकरघा एवं वस्त्रोद्योग निदेशालय के संयुक्त तत्वावधान में आठ से 22 फरवरी तक स्पेशल हैंडलूम एक्सपो लगाया गया था। धीमी शुरुआत के बाद एक्सपो ने रफ्तार पकड़ ली। बड़ी संख्या में लोग वहां खरीदारी करने पहुंचे। तकरीबन दस लाख रुपये की साड़ी और 12 लाख रुपये की बेडशीट की बिक्री हुई। इसके अलावा मऊ व आजमगढ़ के बुनकरों द्वारा तैयार साड़ी, सहारनपुर के लकड़ी से बने उत्पाद लोगों को खूब पसंद आए। हालंाकि भदोही के कालीन की बिक्री उम्मीद से कम रही।

क्‍या कहते हैं दुकानदार

वाराणसी से साड़ी बेचने आए मोहम्मद गुफरान ने बताया कि कोरोना को देखते हुए यह लग नहीं रहा था कि इतना अच्छा कारोबार होगा। खरीदारी करने आए लोगों ने मोलभाव भी नहीं किया। इस बात की खुशी है कि गोरखपुर के लोगों को हमारा का उत्पाद पसंद आया। मेरठ के रंजीत ने बताया कि अच्छी बिक्री हुई है, मांग को देखते मेरठ से दोबारा बेडशीट मंगवानी पड़ी। सहायक आयुक्त हथकरघा एवं वस्त्र रामबड़ाई ने बताया कि केंद्र व राज्य सरकार द्वारा हथकरघा उद्योग व बुनकरों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से प्रदेश के विभिन्न जनपदों के विशिष्ट कलात्मक हथकरघा उत्पादों को मंच उपलब्ध कराया गया था। एक्सपो में उत्पादनकर्ता सीधे ग्राहकों के संपर्क में आकर अपने उत्पादों की बिक्री की।

इन जिलो के बुनकरों ने लगाया था स्टाल

एक्सपो में गोरखपुर के अलावा मऊ, आजमगढ़, गाजीपुर, वाराणसी, झांसी, मुरादाबाद, मेरठ, सीतापुर, लखनऊ के बुनकरों के 33 स्टाल लगे थे। स्टाल लगाने वालों से किसी तरह का शुल्क नहीं लिया गया है। 

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप