एटा, जागरण संवाददाता: बिजली विभाग से जुड़ी समस्याएं और उनके निदान के लिए शासन ने विद्युत समाधान शिविर लगाने का अधिकारियों को आदेश दिया है। प्रचार प्रसार कम होने के कारण शिविर में बहुत कम फरियादी पहुंच रहे हैं। जबकि समस्या निपटाने के लिए कार्यालयों में फरियादियों की भीड़ रहती है।

बिजली से जुड़ी समस्याओं को लेकर अधिकांश लोग परेशान रहते हैं। बिल में कमी, रीडिग न निकलना, मीटर खराब होने जैसी आदि समस्याओं को लेकर लोग कार्यालय के चक्कर काटते रहते हैं। इसके बाद भी उनकी समस्या का निदान नहीं हो पाता। ऐसे में शासन ने बिजली विभाग को लाइन लास से उबारने एवं उपभोक्ताओं की समस्या निपटाने के लिए विद्युत समाधान शिविर आयोजित कराने शुरू किए हैं। जिले के हर फीड़र पर समाधान कैंप लग रहा है। मगर प्रचार और प्रसार कम होने के कारण इन शिविरों में चंद फरियादी पहुंच रहे हैं। जबकि अधिकारियों के कार्यालय पर परेशान लोगों की भीड़ देखने को मिलती है। सरकारी आदेश पर अधिकारी माह के प्रथम और तीसरे शनिवार को समाधान दिवस का आयोजन करा रहे हैं। शनिवार को आयोजित हुए समाधान दिवस में जिले भर के कैंप में पचास फरियादी ही पहुंचे। अधीक्षण अभियंता संदीप कुमार ने कहा कि फरियादियों को जागरूक करने के लिए लाउडस्पीकर सहित अन्य माध्यम से कदम उठाए जा रहे हैं।

हज यात्रियों की सुविधा को बनेगा फैसिलिटेशन सेटर : हज यात्रा के लिए प्रक्रिया शुरू हो गई है। यात्रियों की सुविधा के लिए जिला स्तर पर हज फैसिलिटेशन सेंटर स्थापित किया जाएगा।

जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी अलंकार अग्निहोत्री ने बताया कि हज ई-सुविधा केंद्र या फैसिलिटेशन सेंटर बनाने को मदरसा बरकातिया इस्लामिया अरबिक स्कूल किदवई नगर एटा के लिए मु. इरफान रजा, मदरसा फारूक ए आजम जलेसर के लिए शाहनबाज हुसैन तथा मदरसा जामिया नूरिया रिजविया मुहल्ला काजी अलीगंज के लिए इसरार अहमद को नोडल बनाया है। यात्रा के लिए आनलाइन आवेदन हज कमेटी आफ इंडिया की वेबसाइट या मोबाइल एप के जरिए 10 दिसंबर तक किए जा सकते हैं। 18 से 65 वर्ष तक के व्यक्ति ही आवेदन कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि यदि किसी आवेदक को आनलाइन आवेदन करने में समस्या आ रही है तो हज फैसिलिटेशन सेंटर से सहायता उपलब्ध कराई जाएगी।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस