Move to Jagran APP

एयरपोर्ट की तरह चमकेंगे रेलवे स्टेशन

मोदी सरकार रेलवे स्टेशनों का कायापलट करने जा रही है। रेलवे स्टेशन अब एयरपोर्ट की तरह चमकेंगे। अत्याधुनिक विश्वस्तरीय सुविधाओं से लैस इन स्टेशनों पर डिजिटल आरक्षण चार्ट से लेकर साफ सुथरे प्रतीक्षालय और फूड कोर्ट तथा लिफ्ट और एस्केलेटर भी लगेंगे। रेल मंत्री सदानंद गौड़ा ने मंगलवार को लो

By Edited By: Published: Tue, 08 Jul 2014 08:51 PM (IST)Updated: Tue, 08 Jul 2014 09:02 PM (IST)
एयरपोर्ट की तरह चमकेंगे रेलवे स्टेशन

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। मोदी सरकार रेलवे स्टेशनों का कायापलट करने जा रही है। रेलवे स्टेशन अब एयरपोर्ट की तरह चमकेंगे। अत्याधुनिक विश्वस्तरीय सुविधाओं से लैस इन स्टेशनों पर डिजिटल आरक्षण चार्ट से लेकर साफ सुथरे प्रतीक्षालय और फूड कोर्ट तथा लिफ्ट और एस्केलेटर भी लगेंगे।

loksabha election banner

रेल मंत्री सदानंद गौड़ा ने मंगलवार को लोक सभा में मोदी सरकार का पहला रेल बजट पेश करते हुए दस स्टेशनों को नव विकसित एयरपोर्ट की तर्ज पर अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप विकसित करने की घोषणा की।

रेल मंत्री ने कहा कि शुरू में स्टेशनों और उसके आसपास की भूमि और एयर-स्पेस का इस्तेमाल कर महानगरों और महत्वपूर्ण जंक्शनों के कम से कम दस स्टेशनों पर अत्याधुनिक सुविधाओं की व्यवस्था करके उन्हें विकसित किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि ए-वन और ए श्रेणी के सभी स्टेशनों पर वाइफाइ की सुविधा दी जाएगी। सभी टिकट काउंटरों पर पीपीपी के माध्यम से ड्यूअल डिस्प्ले फेयर रिपीटर्स का विस्तार किया जाएगा। इसके अलावा बेंगलूरकी तर्ज पर स्टेशनों पर डिजिटल आरक्षण चार्ट भी लगाया जाएगा।

यात्रियों की सुविधा के लिए पार्किंग-सह-प्लेटफार्म कांबो टिकट की व्यवस्था भी शुरू की जाएगी। इसके अलावा स्टेशनों को गोद लेने और वहां पर बेहतर स्वच्छता एवं साफ सफाई बनाए रखने के लिए प्रतिष्ठित और इच्छुक गैर-सरकारी संगठनों (एनजीओ), चैरिटेबल संस्थानों और कारपोरेट घरानों को प्रोत्साहित किया जाएगा।

स्टेशनों पर साफ सफाई संबंधी गतिविधियों की निगरानी के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। सभी टिकटों के पीछे एक हेल्पलाइन नंबर लिखा होगा। साफ सफाई न होने की स्थिति में इस पर कॉल कर शिकायत की जा सकेगी। थर्ड पार्टी के जरिये भी स्वच्छता की निगरानी रखी जाएगी।

स्टेशनों पर खानपान की सुविधा के लिए फूडकोर्ट का भी प्रस्ताव है। स्टेशनों पर यात्रियों की सुविधा के लिए पीपीपी के माध्यम से एस्केलेटर और लिफ्ट भी लगाए जाएंगे। महत्वपूर्ण स्टेशनों पर बैटरी चालित कार्ट (छोटी कार) शुरू करने का प्रस्ताव भी है।

पढ़ें: रेल बजट 2014 में प्रस्तावित नई ट्रेनें

ये हैं रेल बजट की कुछ खास बातें..


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.