राज्य ब्यूरो, देहरादून। Chardham Yatra 2021 उत्तराखंड में चारधाम यात्रा के लिए इस वर्ष आनलाइन ग्रीन कार्ड जारी होने शुरू हो जाएंगे। इन्हें आनलाइन करने की सारी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। यात्रा सीजन के मद्देनजर अब जल्द ही ग्रीनकार्ड ऑनलाइन जारी किए जाएंगे। इसके लिए बाकायदा एक पोर्टल बनाया गया है, जहां आवेदन करने के बाद ग्रीन कार्ड जारी किए जाएंगे। प्रदेश में हर साल चारधाम यात्रा के दौरान यात्रा मार्ग पर संचालित होने वाले व्यावसायिक वाहनों के लिए परिवहन विभाग ग्रीन कार्ड जारी करता है। 

प्रतिवर्ष 15 से 20 हजार ग्रीन कार्ड जारी किए जाते हैं। ग्रीन कार्ड एक ऐसा कार्ड होता है जिससे यह जानकारी मिलती है कि संबंधित वाहन के सारे दस्तावेज पूर्ण हैं, वाहन की फिटनेस भी चेक कर ली गई है और ये पर्वतीय मार्गों पर चलने को पूरी तरह फिट है। इसका मकसद वाहन दुर्घटना के साथ ही अवैध संचालन पर रोक लगाना है। यात्रा के दौरान विभिन्न आरटीओ व एआरटीओ कार्यालयों में ये कार्ड बनाए जाते हैं।

अभी तक यात्रा सीजन में ग्रीन कार्ड बनाने के लिए वाहनों की लंबी कतारें लगती हैं। इसे देखते हुए परिवहन विभाग ने चालक समेत 10 सीटर क्षमता वाले वाहन के लिए ऑनलाइन ग्रीन कार्ड बनाने का निर्णय लिया। बीते वर्ष यह योजना लागू की जानी थी। कोरोना के कारण लागू लाकडाउन के कारण यह व्यवस्था लागू नहीं की जा सके। जून के बाद यात्रा शुरू तो हुई लेकिन बेहद सीमित स्वरूप में। इस कारण ग्रीन कार्ड व्यवस्था लागू नहीं हो पाई। अब इस वर्ष सभी चीजें सामान्य हो चुकी हैं।

चारधामों के कपाट खुलने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी हैं। ऐेसे में परिवहन विभाग भी यात्रा की तैयारियों में जुट गया है। इसके लिए अब ग्रीन कार्ड जारी करने की प्रक्रिया भी शुरू की जा रही है। आयुक्त परिवहन दीपेंद्र चौधरी का कहना है कि इस संबंध में एक बैठक हो चुकी है। जल्द ही आनलाइन पोर्टल के जरिये ग्रीन कार्ड जारी करने शुरू कर दिए जाएंगे।

यह भी पढ़ें- Chardham Yatra 2021: चारधाम यात्रा के लिए तैयारियां शुरू, मई के दूसरे हफ्ते से होनी है यात्रा

 

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप