Move to Jagran APP

बर्ड फ्लू को लेकर उत्तराखंड में अलर्ट, सभी वन प्रभागों को दिए सतर्कता बरतने के निर्देश

देश के विभिन्न राज्यों में बर्ड फ्लू की दस्तक के बाद उत्तराखंड में भी अलर्ट जारी कर दिया गया है। राज्य के मुख्य वन्यजीव प्रतिपालक जेएस सुहाग के अनुसार प्रदेश में फिलहाल कहीं से भी किसी पक्षी के मरने की सूचना नहीं है लेकिन सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं।

By Sunil Singh NegiEdited By: Published: Tue, 05 Jan 2021 06:05 AM (IST)Updated: Tue, 05 Jan 2021 06:05 AM (IST)
बर्ड फ्लू को लेकर उत्तराखंड में अलर्ट, सभी वन प्रभागों को दिए सतर्कता बरतने के निर्देश
देश के पहले कंजरवेशन रिजर्व आसन वेटलैंड में प्रवास पर आए परिंदे।

राज्य ब्यूरो, देहरादून। हिमाचल, राजस्थान, मध्य प्रदेश समेत देश के विभिन्न राज्यों में बर्ड फ्लू की दस्तक के बाद उत्तराखंड में भी अलर्ट जारी कर दिया गया है। राज्य के मुख्य वन्यजीव प्रतिपालक जेएस सुहाग के अनुसार प्रदेश में फिलहाल कहीं से भी किसी पक्षी के मरने की सूचना नहीं है, लेकिन सभी वन प्रभागों को सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही प्रवासी परिंदों के आगमन के मद्देनजर जलाशयों पर विशेष निगरानी के लिए कहा गया है।

loksabha election banner

शीतकाल में मध्य एशिया से बड़ी संख्या में प्रवासी परिंदे उत्तराखंड पहुंचते हैं, जो मार्च तक यहां रहते हैं। वर्तमान में भी राज्य के तमाम जलाशयों में मेहमान परिंदे आए हैं। इस बीच विभिन्न राज्यों में कौओं व बतखों की मौत और इनमें बर्ड फ्लू की पुष्टि होने की खबरों से उत्तराखंड में भी बेचैनी बढ़ गई है। इसे देखते हुए वन महकमा हरकत में आ गया है।

मुख्य वन्यजीव प्रतिपालक सुहाग ने बताया कि बर्ड फ्लू को लेकर अलर्ट जारी करने के साथ ही आसन कंजर्वेशन रिजर्व, झिलमिल झील, नानकसागर बांध, तुमड़ि‍या बांध, हरिपुर, बेगुल, बौर समेत अन्य जलाशयों और बैराजों पर खास नजर रखने के निर्देश संबंधित वन प्रभागों को दिए गए हैं। इन जलाशयों में प्रवासी परिंदे बड़ी संख्या में आते हैं। सुहाग के अनुसार सभी वन प्रभागों के डीएफओ को अपने-अपने क्षेत्रों की नदियों के साथ ही जंगलों में निगरानी को कहा गया है। कहीं भी किसी परिंदे के मरने की जानकारी मिलने पर तुरंत इसकी सूचना वन मुख्यालय को देने के निर्देश दिए गए हैं, ताकि इस सिलसिले में कदम उठाए जा सकें।

यह भी पढ़ें - चिंता और चुनौतियों से पार पाने की उम्मीद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.