Move to Jagran APP

टीकाकरण के लिए कोविशील्ड का आया 2480 वायल, कल से लगेगा टीका

गया गया जिले में कोविड टीकाकरण को लेकर गुरुवार को कोविड शिल्ड वैक्सीन की पहली खेप गया जिले को उपलब्ध हो गई। क्षेत्रीय वैक्सीन स्टोर औरंगाबाद से चार बड़े बॉक्स में 2480 वायल दवा लेकर दो गाड़ी दोपहर करीब 3 बजे गया जयप्रकाश नारायण अस्पताल पहुंची।

By JagranEdited By: Published: Fri, 15 Jan 2021 12:11 AM (IST)Updated: Fri, 15 Jan 2021 12:11 AM (IST)
टीकाकरण के लिए कोविशील्ड का आया 2480 वायल, कल से लगेगा टीका

गया : गया जिले में कोविड टीकाकरण को लेकर गुरुवार को कोविड शिल्ड वैक्सीन की पहली खेप गया जिले को उपलब्ध हो गई। क्षेत्रीय वैक्सीन स्टोर, औरंगाबाद से चार बड़े बॉक्स में 2480 वायल दवा लेकर दो गाड़ी दोपहर करीब 3 बजे गया, जयप्रकाश नारायण अस्पताल पहुंची। कोविड की यह वैक्सीन प्रशासन और पुलिस के स्कॉट में औरंगाबाद से गया लाया गया। इन सभी दवा के वायल को जयप्रकाश नारायण अस्पताल स्थित डिस्ट्रिक्ट वैक्सीन स्टोर रूम में लगे आईएलआर में सुरक्षित रखा गया है। 16 जनवरी से सभी प्रोटोकॉल का पालन करते हुए टीकाकरण अभियान का शुभारंभ किया जाएगा। स्वास्थ्य महकमा और जिला प्रशासन की ओर से इसकी सभी तैयारी की गई है। टीकाकरण अभियान के पहले दिन पूर्व से पंजीकृत 1400 स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया जाएगा। कोवीशील्ड की एक वाइल से 10 लोगों का टीकाकरण किया जाएगा। हर एक स्वास्थ्य कर्मी को 0.5 एमएल दवा इंजेक्शन के रूप में लगाई जाएगी। ----- आज सभी टीकाकरण केंद्रों पर भेजी जाएगी वैक्सीन -जेपीएन अस्पताल में दवा की पहली खेप पहुंचने के अवसर पर जिला अधिकारी अभिषेक सिंह, सिविल सर्जन डॉ. कमल किशोर राय, डीआईओ डॉक्टर सुरेंद्र चौधरी व दूसरे सभी वरीय पदाधिकारी उपस्थित थे। दवा पहुंचने पर जिलाधिकारी ने वैक्सीन स्टोरेज सेंटर का फीता काटकर उद्घाटन किया । दवाओं को सुरक्षित रखने के लिए कोल्ड जैन मेंटेन तकनीक को अधिकारियों से जाना। जिलाधिकारी अभिषेक सिंह ने कहा कि शुक्रवार को कोवीड शिल्ड कि वैक्सीन सभी 14 टीकाकरण केंद्रों पर पहुंचाई जाएगी। 16 जनवरी को निर्धारित समय से वैक्सीनेशन शुरू कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस दवा की बहुत अर्से से प्रतीक्षा हो रही थी। उन्होंने लोगों से अपील किया कि कोरोना से निजात पाने के लिए बनाई गयी यह दवा पूरी तरह से सुरक्षित है। इसे लेकर किसी तरह से भ्रम की स्थिति में नहीं आएं। जयप्रकाश नारायण अस्पताल वैक्सिन स्टोरेज सेंटर के अलावे बांके बाजार प्रखंड में वैक्सिग स्टोरेज सेंटर बनाया गया है। इन दो जगहों पर दवाओं को सुरक्षित रखी जाएगी। --- कोवीडशिल्ड की एक झलक पाने को दिखी उत्सुकता - करीब 10 महीनों तक कोरोना महामारी से जूझने के बाद अब सारी उम्मीदें टीकाकरण पर आकर टिक गई हैं। सरकार के साथ ही आम लोगों को भी विश्वास है कि भारत में बनी कोवीडशिल्ड वैक्सीन लोगों को इस संक्रामक बीमारी से निजात दिलाएगी। गया में जैसे ही दवा की पहली खेप पहुंचने की सूचना प्रशासनिक महकमा, स्वास्थ्य अधिकारियों और मीडिया कर्मियों तक पहुंची सभी उत्सुक नजर आए। मीडिया के अलावा स्वास्थ्य कर्मी भी मोबाइल से वीडियो बनाते हुए दिखे। जयप्रकाश नारायण अस्पताल में दवा पहुंचने से पहले ही मीडिया कर्मी व स्वास्थ्य विभाग के तमाम अधिकारी व कर्मी वैक्सीन स्टोर रूम के पास जुटे हुए थे। मानों एक तरह से दवा का स्वागत करने की उत्सुकता सभी में दिखी।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.