फोटो : 18 जेएचएस 17 व 18

कैप्शन : विश्राम गृह में सोते कुत्ते व व टूटा पड़ा शौचालय।

::::::::::::::

झाँसी : रेलवे स्टेशन और ट्रेन की साफ-सफाई को देखकर आप जिस रेलवे की तारीफ करते नहीं थकते, वही रेलवे चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों को कैसी व्यवस्था दे रहा है, इसका हाल भी जान लीजिए। दरअसल, रेल मण्डल ने विभिन्न स्टेशन और अन्य मण्डल से यहाँ ड्यूटि करने आने वाले चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों के आराम करने के लिए रेलवे मालगोदाम के पास समूह 'घ' विश्राम गृह बनाया है। 16 कमरों में संचालित होने वाले इस विश्राम स्थल की साफ-सफाई और रख-रखाव का जिम्मा आइओडब्लू वेस्ट विभाग के पास है, लेकिन अगर आप इस विश्राम गृह के अन्दर झाँक लें तो यहाँ आराम करना तो दूर की बात है, आप यहाँ खड़े रहने तक को राजी नहीं होंगे।

गन्दगी का अम्बार इतना है कि देखकर ऐसा लगता है कि सालों से यहाँ झाड़ू तक नहीं लगी। रेलवे ने यहाँ कर्मियों को सोने के लिए गद्दे डलवाए थे, जो पिछले कई सालों से बदले ही नहीं गए। आलम यह है कि 16 में से 8 ही गद्दे यहाँ बचे हैं, बाकी कुत्ते नोच ले गए। इस विश्राम गृह की बाहरी दीवार ही साफ दिखाई देती है, जबकि अन्दर कर्मचारियों के बिस्तर पर कुत्ते आराम फरमा रहे हैं। कमरों की हालत तो ऐसी हो चली है कि इसे विश्राम गृह भी नहीं कहा जा सकता। विभाग के एक कर्मी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि विश्राम गृह के शौचालय और कमरे पिछले कई साल से साफ तक नहीं हुए। आलम यह है कि चौकीदार को डरा-धमका कर शराबियों ने यहाँ अपना अड्डा बना लिया है।

4 ट्रेन के फेरे बढ़ाए

झाँसी : रेल प्रशासन द्वारा यात्रियों की सुविधा के लिए पहले से संचालित आरक्षित त्योहार विशेष ट्रेन को अतिरिक्त फेरे के साथ चलाया जा रहा है। इनमें गाड़ी संख्या 02851 विशाखापट्नम-ह़जरत नि़जामुद्दीन सुपरफास्ट सोमवार और शुक्रवार को 1 फरवरी से 29 मार्च, गाड़ी संख्या 02852 ह़जरत नि़जामुद्दीन विशाखापट्नम सुपरफास्ट एक्सप्रेस बुधवार और रविवार को 3 फरवरी से 31 मार्च, गाड़ी संख्या 02887 विशाखापट्नम-ह़जरत नि़जामुद्दीन सुपरफास्ट एक्सप्रेस मंगलवार, बुधवार, गुरुवार, शनिवार व रविवार को 2 फरवरी से 31 मार्च तक व गाड़ी संख्या 02888 ह़जरत नि़जामुद्दीन-विशाखापट्नम सुपरफास्ट एक्सप्रेस गुरुवार, शुक्रवार, शनिवार, सोमवार, मंगलवार को 4 फरवरी से 2 अप्रैल तक अतिरिक्त फेरे के साथ संचालित होगी।

दोहरीकरण के चलते रेल समपार फाटक रहेगा बन्द

झाँसी : झाँसी-कानपुर रेल खण्ड पर दोहरीकरण का कार्य किया जा रहा है। उक्त कार्य के चलते मोठ स्टेशन के पास समपार फाटक क्रमाक 150 पर रेल लाइन बिछाए जाने के कारण 20 जनवरी (बुधवार) को रात्रि 9 बजे से सुबह 6 बजे तक उक्त फाटक आवागमन के लिए बन्द रहेगा।

फाइल : वसीम शेख

समय : 09 : 45

18 जनवरी 2021

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप