Move to Jagran APP

मेरा शहर मेरी कोशिश: रायबरेली, अमेठी, हरदोई व फतेहपुर

अब बात करते है रायबरेली, अमेठी, हरदोई व फतेहपुर जिले आते हैं। रायबरेली और अमेठी तो काग्रेस अध्यक्ष सोनिया गाधी और महासचिव राहुल गाधी के संसदीय क्षेत्र होने के नाते केंद्र सरकार की विशेष कृपा हो रही है। रायबरेली में इंदिरा गाधी राष्ट्रीय उड़ान अकादमी [इग्रुआ] तथा नेशनल इंस्टीट्यूट आफ फैशन टेक्नोलाजी [निफ्ट] हैं, जबि

By Edited By: Published: Mon, 24 Sep 2012 07:35 PM (IST)Updated: Tue, 25 Sep 2012 07:17 PM (IST)

अब बात करते है रायबरेली, अमेठी, हरदोई व फतेहपुर जिले आते हैं। रायबरेली और अमेठी तो काग्रेस अध्यक्ष सोनिया गाधी और महासचिव राहुल गाधी के संसदीय क्षेत्र होने के नाते केंद्र सरकार की विशेष कृपा हो रही है। रायबरेली में इंदिरा गाधी राष्ट्रीय उड़ान अकादमी [इग्रुआ] तथा नेशनल इंस्टीट्यूट आफ फैशन टेक्नोलाजी [निफ्ट] हैं, जबकि रेलवे कोच फैक्ट्री, एनटीपीसी की स्थापना हुई है, लेकिन राजीव गाधी के समय में जगदीशपुर में स्थापित अधिकतर उद्योग बंद हो चुके हैं। स्वर्णिम चतुर्भुज से जुड़ाव के कारण फतेहपुर के बिंदकी में औद्योगिक बेल्ट में उद्योग परवान चढ़ रहे हैं। उद्योग शून्य होने के रोजगार का जरिया कृषि ही है। हालाकि पर्यटन के विकास की संभावनाएं खूब हैं। संडीला की कताई मिल बंद होने से रोजगार के अवसर खत्म हुए।

loksabha election banner

चुनौती:

-गाधी परिवार से जुड़ाव होने के बाद भी रायबरेली व अमेठी के ग्रामीण अंचल में बुनियादी सुविधाओं का अभाव। हरदोई में चीनी मिलों तक गन्ना पहुंचाने के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर दुरुस्त करने के साथ ही संडीला की कताई मिल को चालू कराना।

संभावना:

-हरदोई में में पौराणिक और ऐतिहासिक महत्व के कई स्थान। बावजूद इसके पर्यटन मानचित्र पर जिले का नाम नही आता। हरदोई राजा हिरण्याकश्यप की नगरी और प्रहलाद की जन्म स्थली है। हत्याहरण तीर्थ है जहा ब्रम्ह हत्या के दोष से मुक्ति पाने के लिए भगवान राम ने स्नान किया था। धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा मिलने से रोजगार के अवसर पैदा होंगे। गन्ना शोध संस्थान मिले तो किसान उपज लेकर माली हालत और सुधार सकते हैं।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.