Move to Jagran APP

कंगारुओं को जवाब देंगे रैना

भारतीय टीम के मध्यक्रम के बल्लेबाज सुरेश रैना हाल में टीम को मिली हार से बिल्कुल भी विचलित नहीं हैं, उन्होंने सोमवार को कहा कि उनकी टीम बुधवार से आस्ट्रेलिया के खिलाफ टी-20 मैच से शुरू होने वाले छोटे प्रारूप में अलग तरह की क्रिकेट खेलेगी।

By Edited By: Published: Mon, 30 Jan 2012 06:30 PM (IST)Updated: Mon, 30 Jan 2012 06:45 PM (IST)
कंगारुओं को जवाब देंगे रैना

सिडनी। भारतीय टीम के मध्यक्रम के बल्लेबाज सुरेश रैना हाल में टीम को मिली हार से बिल्कुल भी विचलित नहीं हैं, उन्होंने सोमवार को कहा कि उनकी टीम बुधवार से आस्ट्रेलिया के खिलाफ टी-20 मैच से शुरू होने वाले छोटे प्रारूप में अलग तरह की क्रिकेट खेलेगी।

loksabha election banner

भारत को टेस्ट सीरीज में 0-4 से शिकस्त का मुंह देखना पड़ा था लेकिन रैना ने कहा कि टी-20 और वनडे त्रिकोणीय सीरीज की टीम बेहतर प्रदर्शन करेगी जिसमें तीसरी टीम श्रीलंका है। रैना ने कहा, 'हमने पिछली बार वनडे सीरीज जीती थी। हमने विश्व कप सहित अन्य क्रिकेट सीरीज भी जीती थीं। यह ज्यादातर उन्हीं खिलाड़ियों का दल है। आप भारतीय टीम से अलग तरह का क्रिकेट देखोगे।' भारत के टेस्ट सीरीज में निराशाजनक प्रदर्शन से ज्यादातर युवा खिलाड़ियों से भरी टीम पर असर नहीं पड़ेगा और रैना ने यह बात जोर देकर कही।

रैना ने कहा, 'टेस्ट मैच अलग होते हैं। मैं इसका हिस्सा नहीं था लेकिन जो मैंने देखा है, उससे दिखता है कि आस्ट्रेलियाई टीम ने बेहतर क्रिकेट खेला। उन्हाेंने अपनी रणनीति का कार्यान्वयन अच्छी तरह से किया, अच्छी गेंदबाजी की बल्कि सही लाइन एवं लेंथ में गेंदबाजी की। दुर्भाग्यपूर्ण है कि हमने जोड़ी में अच्छी बल्लेबाजी नहीं की।' रैना इतने आत्मविश्वास से इसलिए भरे हैं क्योंकि ज्यादातर युवा खिलाड़ियों और खुद उन्होंने इस आगामी सीरीज के लिए अच्छी तैयारी की है। उन्होंने कहा, 'युवा खिलाड़ियों ने पिछले दो महीने में अच्छा खेल दिखाया है इसलिए हमें अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद है। काफी युवा खिलाड़ी भारत में प्रथम श्रेणी क्रिकेट में अच्छा खेल दिखाकर यहां पहुंचे हैं। मैंने तीन चार घरेलू मैच खेले और एक दोहरा शतक जमाया।'

रैना को भरोसा है कि मौजूदा दौरा युवाओं के लिए फायदेमंद साबित होगा क्योंकि 2015 में होने वाला अगला विश्व कप आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में खेला जाएगा। उन्होंने कहा, 'हम 2015 में आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में विश्व कप खेलेंगे और इन युवा खिलाड़ियाें को काफी लाभ मिलेगा।' उन्होंने कहा, 'टी-20 मैच टेस्ट से काफी अलग होंगे। हमने विश्व कप में के क्वार्टर फाइनल में आस्ट्रेलिया को हराया था और हम विश्व चैंपियन भी हैं।' रैना ने 134 वनडे में 34.95 के औसत से तीन शतक की मदद से 3,250 रन बनाए हैं। उनके 22 टी-20 मैचों में 32.39 के औसत से 583 रन हैं।

इस बाएं हाथ के खिलाड़ी ने मौजूदा सीरीज के लिए अपनी तैयारियों के बारे में कहा, 'मैं बेंगलूर में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में गया, मुंबई में भी अभ्यास किया। मैंने एमआईजी और एनसीए में उछाल भरी पिचों पर अच्छों की अगुवाई में अपनी कलाई की पोजीशन पर काम किया। मैंने संदीप पाटिल के साथ अभ्यास किया। यहां हमारे साथ डंकन फ्लेचर हैं। पिछली बार सचिन तेंदुलकर कामनवेल्थ बैंक सीरीज में हमारे साथ खेले थे। उनकी जानकारी हमारे लिए बहुत उपयोगी होगी।' भारत का पिछले कुछ समय से टी-20 मैचों में प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा है, फिर यह द्विपक्षीय मैच हों या फिर बड़े टूर्नामेंट जैसे टी-20 विश्व कप हो, हालांकि 2007 में शुरुआती टी-20 विश्व कप का खिताब महेंद्र सिंह धौनी की टीम के पास रहा था। आईसीसी रैंकिंग में भारतीय टीम सातवें नंबर पर है और केवल वेस्टइंडीज से ऊपर है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.