Move to Jagran APP

आखिरी वनडे जीत नंबर वन बनना चाहता है भारत

श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज में 3-1 की अजेय बढ़त ले चुकी भारतीय टीम शनिवार को सीरीज के आखिरी वनडे के लिए उतरेगी तो उसका लक्ष्य बड़ी जीत के साथ वनडे आइसीसी रैंकिंग में नंबर एक की कुर्सी की ओर कदम बढ़ाना होगा।

By Edited By: Published: Sat, 04 Aug 2012 09:37 AM (IST)Updated: Sat, 04 Aug 2012 09:42 AM (IST)
आखिरी वनडे जीत नंबर वन बनना चाहता है भारत

पाल्लेकल। श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज में 3-1 की अजेय बढ़त ले चुकी भारतीय टीम शनिवार को सीरीज के आखिरी वनडे के लिए उतरेगी तो उसका लक्ष्य बड़ी जीत के साथ वनडे आइसीसी रैंकिंग में नंबर एक की कुर्सी की ओर कदम बढ़ाना होगा।

loksabha election banner

भारत फिलहाल 118 रेटिंग अंकों के साथ तीसरे नंबर पर है, यदि वह श्रीलंका को पाचवें वनडे में हरा देता है तो वह 119 रेटिंग अंकों के साथ विश्व नंबर एक ऑस्ट्रेलिया की बराबरी कर लेगा। हालाकि यह कहना अभी मुश्किल होगा कि केवल इसी जीत से भारत नंबर एक टीम बन जाएगी। इस जीत की स्थिति में भारत 7116 कुल अंक लेकर इस मामले में ऑस्ट्रेलिया को पछाड़ देगा, लेकिन ऑस्ट्रेलिया का यह प्रदर्शन केवल 53 मैचों से है, जबकि भारत का यह 60वा मैच होगा। इसलिए ऑस्ट्रेलिया फिलहाल नंबर वन बना रह सकता है। ऑस्ट्रेलिया के खाते में कुल 6287 अंक हैं।

सीरीज में दो शतक जड़ चुके प्रतिभाशाली बल्लेबाज विराट कोहली भी बल्लेबाजी वनडे रैंकिंग में नंबर वन बनने की दहलीज पर हैं। सीरीज शुरू होने के पहले वह 846 अंकों के साथ तीसरे नंबर पर थे और अब चार मैचों से दो शतक समेत 273 रन अपने खाते में जोड़ चुके हैं। वह नंबर एक बल्लेबाज दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमला से 25 अंक पीछे हैं। इस तरह कोहली अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग पाने की उम्मीद कर सकते हैं।

सीरीज पर पहले ही कब्जा कर लेने से भारतीय खिलाड़ी मनोवैज्ञानिक रूप से बेहद उत्साहित होंगे और इस कारण ज्यादा खुलकर प्रदर्शन कर सकेंगे। टीम की नाकाम कड़ियों को मजबूती देने के लिए भी यह अच्छा मौका होगा। भारत की सफलता के बावजूद युवा बल्लेबाज रोहित शर्मा अपनी लगातार चली आ रही नाकामी के कारण आलोचकों के निशाने पर हैं। रोहित लगातार चौथे मैच में विफल रहे हैं, लेकिन कप्तान धौनी का उन पर भरोसा बना ही हुआ है। रोहित को अगर पाचवें वनडे में भी मौका दिया जाता है और वह इसे भी भुना न पाएं तो शायद यह उनके लिए आखिरी मौका साबित हो सकता है। मनोज तिवारी चौथे मैच में मिले मौके को बल्लेबाज के तौर पर तो भुना नहीं सके, लेकिन गेंदबाजी में उन्होंने चार विकेट लेकर कमाल का प्रदर्शन किया था। इस लिहाज से वह पाचवें वनडे में भी अंतिम एकादश में बने रहने की उम्मीद कर सकते हैं।

गेंदबाजी में बहुत बदलाव की संभावना नहीं है। तेज गेंदबाजी का दारोमदार जहीर खान के साथ इरफान पठान और अशोक डिंडा पर रहेगा, जबकि पिछले मैच में उपयोगी प्रदर्शन करने वाले पार्ट टाइमरों सहवाग और तिवारी को स्पिन में रविचंद्रन अश्विन का साथ देने के लिए फिर से आजमाया जा सकता है।

श्रीलंका सीरीज गंवा चुका है, लेकिन उसके लिए यह मैच प्रतिष्ठा का प्रश्न होगा। उसने पहला मैच हारने के बाद दूसरे मैच में जबरदस्त वापसी की थी, लेकिन फिर तीसरे और चौथे मैच में नाकामी से उसे सीरीज गंवानी पड़ी।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.