Move to Jagran APP

विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप: इंतानोन ने खत्म किया चीन का दबदबा

ग्वांग्झू। थाइलैंड की युवा शटलर रातचानोक इंतानोन ने ओलंपिक चैंपियन चीनी खिलाड़ी ली जुरेई पर सनसनीखेज जीत दर्ज करते हुए विश्व चैंपियनशिप का स्वर्ण पदक जीत लिया। इस शानदार जीत के साथ ही इंतानोन ने लंबे समय से महिला सिंगल्स में चला रहा चीन का दबदबा भी खत्म कर दिया। रविवार को खेले गए फाइनल मुकाबले मे इंतानोन ने जुरेई के खिलाफ ब

By Edited By: Published: Sun, 11 Aug 2013 09:13 PM (IST)Updated: Sun, 11 Aug 2013 09:14 PM (IST)
विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप: इंतानोन ने खत्म किया चीन का दबदबा

ग्वांग्झू। थाइलैंड की युवा शटलर रातचानोक इंतानोन ने ओलंपिक चैंपियन चीनी खिलाड़ी ली जुरेई पर सनसनीखेज जीत दर्ज करते हुए विश्व चैंपियनशिप का स्वर्ण पदक जीत लिया। इस शानदार जीत के साथ ही इंतानोन ने लंबे समय से महिला सिंगल्स में चला रहा चीन का दबदबा भी खत्म कर दिया।

loksabha election banner

रविवार को खेले गए फाइनल मुकाबले मे इंतानोन ने जुरेई के खिलाफ बेहतरीन खेल दिखाते हुए 22-20, 18-21, 21-14 से जीत दर्ज कर विश्व चैंपिनयशिप जीतने वाली पहली थाई खिलाड़ी बनने का गौरव हासिल किया। 1999 के बाद यह खिताब जीतने वाली वह पहली गैर चीनी खिलाड़ी हैं। 1999 में डेनमार्क की कैमिला मार्टिन ने खिताब जीता था। महिला सिंगल्स का कांस्य पदक भारत की पीवी सिंधु और कोरिया की यून जी बोई के नाम रहा।

पुरुष सिंगल्स का खिताब चीन के लिन डैन ने जीता। मौजूदा चैंपियन डैन ने फाइनल में विश्व के नंबर एक खिलाड़ी मलेशिया के ली चोंग वेई को मात दी। ली ने पहला गेम 21-16 से जीता, जिसके बाद डैन ने दूसरा गेम 21-14 से जीत शानदार वापसी की। तीसरे और निर्णायक गेम में ली ने 10-6 की बढ़त बना ली थी, लेकिन इसके बाद ली रिटायर्ड हो गए। इस तरह डैन ने पांचवीं बार इस खिताब पर कब्जा किया। पुरुष डबल्स वर्ग में मुहम्मद एहसान और हेंद्रा सेतियावान की जोड़ी ने डेनमार्क के माथियास बोए और कार्सटन मोगेंसन की जोड़ी को 21-13, 23-21 से हराकर खिताब जीता। मिक्स्ड डबल्स वर्ग में तोंतोवी एहमद और लिलियाना नातसिर की इंडोनेशियाई जोड़ी ने चेन शू और जिन मा की जोड़ी को हराकर खिताब जीता।

सिंधू को 15 लाख रुपये देगा बाइ नई दिल्ली । भारतीय बैडमिंटन संघ ने विश्व चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीतने वाली हैदराबादी शटलर पीवी सिंधू को 15 लाख रुपये नकद पुरस्कार देने की घोषणा की है। बाइ के अध्यक्ष अखिलेश दास गुप्ता ने कहा कि चीन में सिंधू का प्रदर्शन सराहनीय है और उसे देखते हुए हम उन्हें 15 लाख रुपये का नकद पुरस्कार देने की घोषणा करते हैं।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.