Move to Jagran APP

स्पेनिश पैरा बैडमिंटन: पैरा शटलर सुकांत कदम ने जीते दो कांस्य पदक

सुकांत कदम ने टूर्नामेंट के 'एसएल-चार' क्लास स्पर्धा में दोनों कांस्य पदक अपने नाम किए।

By ShivamEdited By: Published: Wed, 22 Mar 2017 10:50 PM (IST)Updated: Wed, 22 Mar 2017 10:53 PM (IST)
स्पेनिश पैरा बैडमिंटन: पैरा शटलर सुकांत कदम ने जीते दो कांस्य पदक

मुंबई, प्रेट्र। पैरा शटलर सुकांत कदम ने स्पेन के मालोर्का में पैरा बैडमिंटन इंटरनेशनल-2017 टूर्नामेंट के सिंगल्स और डबल्स में कांस्य पदक जीते। पूर्व राष्ट्रीय सिंगल्स बैडमिंटन खिलाड़ी निखिल कानिटकर की पुणे स्थित अकादमी में 24 वर्षीय कदम परीक्षण ले रहे हैं और उनके बायें पैर में दिक्कत है। उन्होंने टूर्नामेंट के 'एसएल-चार' क्लास स्पर्धा में दोनों कांस्य पदक अपने नाम किए।

loksabha election banner

कदम ने कहा, 'मेरा लक्ष्य टूर्नामेंट में स्वर्ण पदक जीतने का था, लेकिन एकबार ड्रॉ निकलने के बाद मुझे अहसास हो गया कि यह मुश्किल होता जाएगा, क्योंकि मेरी राह में कई शीर्ष शटलर थे।' इस साल का पहला टूर्नामेंट खेल रहे कदम को पुरुष सिंगल्स के सेमीफाइनल मैच में शीर्ष वरीय फ्रांस के लुकास मजूर के हाथों 15-21, 10-21 से हारकर कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा। दूसरी ओर, डबल्स में सांगली में जन्मे खिलाड़ी कदम को अपने साथ खिलाड़ी उमेश विक्रम कुमार के साथ इंग्लैंड के दूसरी वरीय जोड़ी डैनिएल बेथेल और बॉबी ग्रिफ्रिन से सेमीफाइनल मुकाबले में 17-21, 13-21, 13-21 से शिकस्त खाकर कांस्य पदक ही जीत पाए।

कदम ने इससे पहले भी शानदार प्रदर्शन किया था। उन्होंने आयरलैंड में पिछले साल हुए पैरा बैडमिंटन इंटरनेशनल में सिंगल्स में कांस्य पदक जीता था। इसके अलावा वह पिछले साल नवंबर में चीन में एशियन चैंपियनशिप में भी दो कांस्य पदक जीतने में सफल रहे थे।

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

भारतीयों ने पैरा एथलेटिक्स में आठ पदक जीते

नई दिल्ली, प्रेट्र। भारतीय पैरा एथलीटों ने दुबई में नौवें फाजा इंटरनेशनल आइपीसी एथलेटिक्स ग्रां प्रि में तीन स्वर्ण, एक रजत और चार कांस्य सहित आठ पदक जीते। 48 देशों ने इस टूर्नामेंट में हिस्सा लिया, जिसमें भारत को तालिका में सातवां स्थान हासिल हुआ। सुंदर सिंह गुर्जर दो स्वर्ण जीतकर भारतीयों में स्टार खिलाड़ी रहे। उन्होंने पुरुषों के भाला फेंक एफ-46 में 60.33 मीटर की दूरी तय कर स्वर्ण पदक जीता, जबकि डिस्कस थ्रो एफ-46 स्पर्धा में 44.56 मीटर के साथ शानदार प्रदर्शन कर स्वर्ण पदक पर कब्जा जमाया। 21 वर्षीय गुर्जर ने दो साल पहले एक दुर्घटना में अपना बायां हाथ गंवा दिया था। वह रियो पैरालंपिक खेलों में हिस्सा नहीं ले पाए थे। नरेंद्र रणबीर ने पुरुषों की भाला फेंक एफ-44 स्पर्धा में 47.75 मीटर की दूरी तय कर भारत को तीसरा स्वर्ण दिलाया। अन्य भारतीय विजेताओं में, आनंदन गुणेशेकरन ने 400 मीटर टी-42/44/46 में रजत, रामकरण सिंह ने 800 मीटर टी-13/20 में कांस्य, सुरजीत सिंह ने शॉटपुट पुरुष एफ-40/41/42 में कांस्य, रोहित ने 400 मीटर पुरुष टी-11/12/13 में कांस्य और प्रमोद कुमार यादव ने 400 मीटर पुरुष टी-42/44/46 में कांस्य पदक जीता।

क्रिकेट से जुड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.